वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

सूड़ान: हिंसक टकराव के बीच, खाद्य सहायता अभियान फिर शुरू किए जाने की घोषणा

सूडान से विस्थापित होकर जो लोग, चाड पहुँचे हैं, उन्हें वहाँ भोजन व अन्य सामान का वितरण किए जाते हुए.
© UNHCR/Colin Delfosse
सूडान से विस्थापित होकर जो लोग, चाड पहुँचे हैं, उन्हें वहाँ भोजन व अन्य सामान का वितरण किए जाते हुए.

सूड़ान: हिंसक टकराव के बीच, खाद्य सहायता अभियान फिर शुरू किए जाने की घोषणा

मानवीय सहायता

संयुक्त राष्ट्र खाद्य सहायता एजेंसी (WFP) की कार्यकारी निदेशक सिंडी मैक्केन ने, सूडान में खाद्य सहायता अभियान पर अस्थाई रूप से लगाई गई रोक को हटाए जाने की घोषणा की है. ग़ौरतलब है कि देश में परस्पर विरोधी सैन्य गुटों के बीच लड़ाई, लाखों लोगों को भुखमरी की तरफ़ धकेल रही है.

इससे पहले, सूडान की सेना और अर्द्धसैनिक बल (RSF) के बीच लड़ाई के पहले ही दिन, विश्व खाद्य कार्यक्रम के तीन कर्मचारी मारे गए थे, जिसके बाद यूएन एजेंसी ने, देश में जीवनरक्षक खाद्य सहायता अभियान अस्थाई तौर पर रोक दिया था.

Tweet URL

सुरक्षा, बड़ी प्राथमिकता

यूएन एजेंसी की कार्यकारी निदेशक ने सोमवार को बताया कि अगले कुछ दिनों में गेडारेफ़, गेज़ीरा, कस्साला और व्हाइट नाइल राज्यों में खाद्य सहायता अभियान शुरू होने की उम्मीद है.

असुरक्षित परिस्थितियों और मानवीय संकट के बीच केवल उन्हीं क्षेत्रों में सहायता अभियान बहाल किए जाने पर विचार किया जा रहा है, जहाँ मानवीय सहायता मार्ग प्रदान किए जाने का भरोसा दिया गया है.

साथ ही, मानवीय सहायताकर्मियों की सुरक्षा, मौजूदा क्षमता और सहायता आपूर्ति की पहुँच से सम्बन्धित अन्य पहलुओं को भी ध्यान में रखा गया है.

कार्यकारी निदेशक मैक्केन ने कहा, “बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के दौरान, हम सभी सहायताकर्मियों और साझीदारों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का पूरा ध्यान रखेंगे."

भुखमरी की आशंका

सिंडी मैक्केन ने ध्यान दिलाया कि सूडान में हिंसक संघर्ष से पहले ही, डेढ़ करोड़ से अधिक लोग गम्भीर खाद्य असुरक्षा का सामना कर रहे थे.

उनके अनुसार, दोनों पक्षों के बीच लड़ाई के वजह से मानवीय संकट बद से बदतर हो रहा है, जिसके कारण लड़ाई तत्काल रोके जाने की आवश्यकता है.

उन्होंने चेतावनी जारी की है कि देश में मौजूदा हालात के कारण खाद्य असुरक्षा का शिकार लोगों की संख्या में ‘बड़ी वृद्धि होने की आंशका है.

“ये कुछ ऐसे समय हैं, जब WFP और हमारे संयुक्त राष्ट्र साझीदारों की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है.”

गहराता संकट

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेश ने सूडान में गम्भीर मानवीय संकट के मद्देनज़र रविवार को, यूएन में आपात राहत मामलों के प्रमुख मार्टिन ग्रिफ़िथ्स को क्षेत्र के लिए तत्काल रवाना किए जाने की घोषणा की थी.

आपात राहत मामलों के संयोजक मार्टिन ग्रिफ़िथ्स केनया की राजधानी नैरोबी पहुँच गए हैं, और मंगलवार को उनके सूडान पहुँचने की योजना है.

मार्टिन ग्रिफ़िथ्स ने अपने दौरे से पहले सूडान की मौजूदा स्थिति की जामकारी देते हुए बताया था कि लोगों को जल, भोजन, ईंधन व अन्य अति-आवश्यक सामानों की क़िल्लत से जूझना पड़ रहा है और देश में परिस्थितियाँ दरकती जा रही हैं.

संयुक्त राष्ट्र और साझेदार संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों ने सोमवार को एक वर्चुअल बैठक बुलाई है, जिसमें अन्तरराष्ट्रीय समुदाय को मौजूदा संकट व मानवीय राहत प्रयासों पर जानकारी प्रदान की जाएगी.