वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

IOM के सहयोग से, कैनेडा में बसाए गए 30 हज़ार अफ़ग़ान शरणार्थी

अगस्त 2021 के बाद से अब तक, हज़ारों अफ़ग़ान नागरिकों को कैनेडा में शरण दी गई है.
© Government of Canada
अगस्त 2021 के बाद से अब तक, हज़ारों अफ़ग़ान नागरिकों को कैनेडा में शरण दी गई है.

IOM के सहयोग से, कैनेडा में बसाए गए 30 हज़ार अफ़ग़ान शरणार्थी

प्रवासी और शरणार्थी

अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) की सहायता से और चार्टर विमान के ज़रिए, कैनेडा पहुँचने वाले अफ़ग़ान शरणार्थियों की संख्या बुधवार को 30 हज़ार से भी ज़्यादा हो गई है.

यूएन प्रवासन एजेंसी (IOM) ने कैनेडा सरकार और अन्य साझीदार संगठनों के साथ मिलकर, अगस्त 2021 के बाद से ही अफ़ग़ान शरणार्थियों को सुरक्षित ढंग से बसाने के प्रयास किए हैं.

संगठन के महानिदेशक एंतोनियो वितॉरिनो ने कहा, “विश्व भर में शरणार्थियों को सुरक्षित व गरिमापूर्ण ढंग से फिर से बसाया जाना, पिछले 70 वर्षों से अधिक समय से IOM के कामकाज का मुख्य हिस्सा रहा है.”

Tweet URL

“हमें कैनेडा द्वारा इन हज़ारों निर्बल अफ़ग़ानों के लिए नया घर प्रदान करने के प्रयासों का हिस्सा बनने पर गर्व है.”

महानिदेशक वितॉरिनो ने कैनेडा सरकार और अपने साझेदार संगठनों के साथ मिलकर प्रयास जारी रखने की बात कही है, ताकि अफ़ग़ान नागरिकों को सुरक्षित माहौल में जीवन फिर से शुरू करने का अवसर मिल सके.

'बड़ी उपलब्धि'

बुधवार को टोरंटो पहुँचने वाले विमान में, अफ़ग़ानिस्तान में कैनेडा मिशन को समर्थन प्रदान करने वाले अफ़ग़ान नागरिक थे, जिनमें पूर्व दुभाषियों के परिजन और निजी तौर पर आमंत्रित किए गए व्यक्ति हैं.

अतीत में, इस कार्यक्रम के ज़रिए विकलांगजन, महिलाओं, लड़कियों, एलजीबीटीक्यूआई+ समेत हाशिएकरण का शिकार अन्य लोगों को भी बसाया जा चुका है.

कैनेडा के आप्रवासन, शरणार्थी व नागरिकता मामलों के मंत्री श्यान फ़्रेज़र ने 30 हज़ार अफ़ग़ान लोगों का स्वागत करते हुए, इसे एक बड़ी उपलब्धि बताया.

उन्होंने कहा कि कैनेडा के इतिहास में शरणार्थियों को बसाए जाने का यह सबसे बड़ा और सबसे मुश्किल अभियानों में था.

कैनेडा के मंत्री ने अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन समेत अन्य साझेदार संगठनों का आभार प्रकट किया, जिनके प्रयासों के फलस्वरूप, सम्वेदनशील परिस्थितियों का सामना कर रहे अफ़ग़ान नागरिक कैनेडा तक की अपनी यात्रा कर पाए.

उन्होंने कहा कि अफ़ग़ान युवा, कैनेडा में अपने जीवन को फिर से शुरू करना चाहते हैं, और यह हमारा दृढ़ संकल्प है कि उन्हें हरसम्भव सहायता प्रदान की जाएगी.

“हम अपने साझेदारों के साथ रचनात्मक सहयोग जारी रखेंगे ताकि संरक्षण आवश्यकताओं वाले अफ़ग़ानों को सुरक्षा, एक नया घर और कैनेडा में फलने-फूलने के लिए समर्थन प्रदान किया जा सके.”

महत्वपूर्ण सहयोग

अफ़ग़ान शरणार्थियों को कैनेडा में बसाए जाने के प्रयासों में मिली सफलता, अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन, कैनेडा सरकार, और इस क्षेत्र में सक्रिय अन्य ग़ैर-सरकारी संगठनों के बीच सहयोग का नतीजा है.

यूएन प्रवासन एजेंसी ने इस प्रक्रिया में अहम भूमिका निभाई और आवेदन प्रक्रिया, उड़ान भरने से पहले स्वास्थ्य जाँच और अन्य प्रकार की औपचारिकताओं को पूरा करने की ज़िम्मेदारी संभाली.

इसके अलावा, अफ़ग़ान शरणार्थियों को कैनेडा में नए जीवन के लिए आवश्यक जानकारी प्रदान करने और समुदायों का हिस्सा बनने की यात्रा में भी सहायता प्रदान की गई.

इससे पहले, यूएन एजेंसी ने कैनेडा सरकार के साथ सीरियाई और इराक़ी शरणार्थियों को फिर से बसाए जाने में मिलकर काम किया है. फ़िलहाल, कैनेडा में लगभग 40 हज़ार अफ़ग़ान नागरिकों को शरण देने के संकल्प को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ा जा रहा है.