संयुक्त राष्ट्र में स्वागत
हमारे ग्रह के फेफड़े
महासागर – जलवायु परिवर्तन के विरुद्ध सबसे बड़ा सहयोगी – गम्भीर समस्या का सामना कर रहा है. पृथ्वी की संरक्षा के लिये कार्रवाई शुरू करने और वैश्विक महासागर कार्रवाई का एक नया अध्याय शुरू करने के लिये, विश्व नेतृत्व कर्ता और महासागर पैरोकार, पुर्तगाल के लिस्बन में, 27 जून से 1 जुलाई तक, दूसरे यूएन महासागर सम्मेलन के लिये एकत्र हो रहे हैं.
यहाँ यूएन न्यूज़ की भी तमाम कार्रवाई में छलांग; हम महासागर सम्मेलन पर आपको दैनिक नवीनतम जानकारी उपलब्ध कराएंगे और इण्टरव्यू पॉडकास्ट व #SaveOurOcean के लिये वैश्विक आन्दोलन के पीछे की मानव कहानियाँ उजागर करने वाले फ़ीचर आप तक पहुँचाएंगे.

प्रेरित हों

फ़ीचर

दो नावों की तस्वीर

यूएन महासागर सम्मेलन के बारे में जानने योग्य 5 बातें

महासागर पृथ्वी का सबसे बड़े पारिस्थितिकी तंत्र है जो जलवायु को नियमित करता है, और अरबों लोगों को आजीविका मुहैया कराता है. मगर इसकी सेहत ख़तरे में है. हर एक दिन, हमें इसकी हिफ़ाज़त करने का मौक़ा नहीं मुहैया कराएगा, मगर हर एक दिन, हमें इस पर छाप छोड़ने का अवसर मुहैया कराएगा.
मछलियों से बना एक बिस्कुट कुत्ते को खिलाए जाते हुए.

भोजन की शून्य बर्बादी: ये व्यवसाय मछलियों के कूड़े-करकट को कुत्तों के स्वादिष्ट भोजन में तब्दील करता है

निसन्देह, भोजन की हानि व बर्बादी, हमारी खाद्य प्रणालियों की सततता को कमज़ोर कर रही हैं. इससे निपटने के एक प्रयास के रूप में, दुनिया भर के कुछ लघु व्यवसाय, अपशिष्ट प्रबन्धन की नई टिकाऊ आदतों पर ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं.
महासागर सम्मेलन के सह-मेज़बानों की तस्वीर

सह-मेज़बानों का आग्रह - 'हमारे महासागर को ज़रूरत के अनुसार देखभाल मुहैया कराएँ'

ऐना पाउला ज़कारियास और मार्टिन किमानी को महासागर से बहुत लगाव है, और महासागरों, सागरों और समुद्री संसाधनों के संरक्षण व सर्वजन के लिये उनके टिकाऊ प्रयोग और विकास के मिशन में गहन रुचि रखते हैं.

ताज़ातरीन जानकारी प्राप्त करें

महासागर सम्मेलन पर हमारी कवरेज

सम्मेलन के बारे में ताज़ा जानकारी और #SaveOurOcean के लिये वैश्विक आन्दोलन के पीछे की मानव कहानियाँ उजागर करने वाले इण्टरव्यू, पॉडकास्ट और फ़ीचर यहाँ उपलब्ध हैं.

क्या आप जानते हैं

पृथ्वी की 70 प्रतिशत सतह महासागर से ढकी हुई है, और पृथ्वी ग्रह पर मौजूद तमाम जीवन के 80 प्रतिशत हिस्से का गर हैं? ये हमारा सबसे विशाल जीव मण्डल है.

न्यूज़लैटर

सम्मेलन के बारे में

मछलियाँ पकड़ने के लिये जाल की तकनीक का प्रयोग करते हुए मछुआरे

यूएन महासागर सम्मेलन

केनया और पुर्तगाल की सह-मेज़बानी में आयोजित महासागर सम्मेलन, ऐसे समय में हो रहा है जब दुनिया, हमारे समाजों की गहरी जड़ों वाली समस्याओं से निपटने की कोशिश कर रही है जिन्हें कोविड-19 महामारी ने उजागर कर दिया है. इसके लिये काफ़ी बड़े ढाँचागत बदलावों और साझा समाधानों की ज़रूरत होगी जो टिकाऊ विकास लक्ष्यों में वर्णित हैं. कार्रवाई सक्रिय करने के लिये, ये सम्मेलन विज्ञान आधारित ऐसे नवाचारी समाधान आगे बढ़ाएगा जिनका उद्देश्य, वैश्विक महासागर कार्रवाई का एक नया अध्याय शुरू करना है.

विश्व के महासागरों में प्लास्टिक प्रदूषण समुद्री जीवन को ख़तरे में डाल रहा है

जल के नीचे जीवन

महासागर, पृथ्वी पर सर्वाधिक प्रखर फ़ीचर हैं, जो पृथ्वी का तीन चौथाई हिस्सा घेरे हुए हैं, और ग्रह के अस्तित्व के लिये आवश्यक हैं. जिस तरह से एक इनसान एक स्वस्थ हृदय और फेफड़ों के बिना जीवित नहीं रह सकता, उस तरह पृथ्वी भी स्वस्थ महासागरों और समुद्रों के बिना अस्तित्व में नहीं रह सकती. ये पृथ्वी की साँस प्रणाली के रूप में काम करते हैं जो जीवन के लिये ऑक्सीजन मुहैया कराते हैं और कार्बन डाइ ऑक्साइड और कूड़ा-करकट को सोखते हैं. महासागर भण्डार मुहैया कराते हैं और विश्व की कार्बन डाइ ऑक्साइड सोखते हैं, जबकि समुद्री पादप प्लवक (phytoplankton) जीवन के लिये अत्यावश्यक ऑक्सीजन उत्पन्न करते हैं.

टिकाऊ विकास संख्या-14 (SDG14) के बारे में ज़्यादा जानकारी…

Loading...