वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

यूक्रेन: परमाणु संयंत्र में बिजली बन्द होना 'अत्यधिक संवेदनशील' सुरक्षा स्थिति

यूक्रेन में ज़ैपोरिझझिया परमाणु संयंत्र.
Ⓒ IAEA
यूक्रेन में ज़ैपोरिझझिया परमाणु संयंत्र.

यूक्रेन: परमाणु संयंत्र में बिजली बन्द होना 'अत्यधिक संवेदनशील' सुरक्षा स्थिति

शान्ति और सुरक्षा

अन्तरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के महानिदेशक ने कहा है कि यूक्रेन के ज़ैपोरिझझिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (ZNPP) में, सोमवार सुबह कई घंटों के लिए बिजली आपूर्ति बन्द हो गई, जिससे यह स्पष्ट हो गया है कि इस संयंत्र में दुर्घटना घटित होने से रोकने के लिए तत्काल सुरक्षा सुनिश्चित किए जाने की आवश्यकता है.

एजेंसी ने कहा कि 15 महीने पहले यूक्रेन पर रूस का पूर्ण आक्रमण शुरू होने के बाद यह सातवीं बार है, जब योरोप का यह सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र, राष्ट्रीय बिजली ग्रिड से पूरी तरह कट गया. उन्होंने बताया कि एक बार फिर इस संयंत्र को, आपातकालीन स्थिति के लिए लगाए डीज़ल जैनेरेटरों पर चलाना पड़ा.

Tweet URL

सुविधा में स्थित IAEA के विशेषज्ञों के अनुसार, संयंत्र की एकमात्र शेष, 750 किलोवोल्ट बाहरी बिजली लाइन, स्थानीय समयानुसार सुबह 5:30 बजे के आसपास काट दी गई थी और पाँच घंटे से अधिक समय के बाद दोबारा जोड़ी गई.

'हम आग से खेल रहे हैं'

एजेंसी के प्रमुख, रफ़ाएल मारियानो ग्रॉस्सी  ने कहा कि यह स्थिति उस संयंत्र की "अत्यधिक संवेदनशील परमाणु सुरक्षा व सुरक्षा स्थिति" दर्शाती है, जहाँ संघर्ष के दौरान गोलाबारी की गई थी.

"जैसाकि मैंने बार-बार कहा है, यह इसी तरह नहीं चल सकता. हम आग से खेल रहे हैं. हमें योरोप में परमाणु दुर्घटना के वास्तविक ख़तरे से बचने, और जनता एवं पर्यावरण पर इसके सम्भावित परिणामों के मद्देनज़र, त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए.”

युद्ध के शुरुआती दिनों में ज़ैपोरिझझिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (ZNPP) पर रूसी सेना ने कब्ज़ा कर लिया था और अब यह यूक्रेनी कर्मियों के संचालन में है.

ऐनेरहोडर नामक एक क़स्बे में, दिन शुरू होने के समय तोपख़ानों की गोलाबारी हुई. परमाणु संयंत्र के ज़्यादातर कर्मचारी इसी क़स्बे में बसते हैं.

संवाद जारी

रफ़ाएल मारियानो ग्रॉस्सी  ने कहा कि वह परमाणु संयंत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी पक्षों के साथ गम्भीरता से बातचीत कर रहे हैं. उन्होंने ज़ोर देते हुए कि "जब तक सुरक्षा सुनिश्चित नहीं हो जाती, तब तक मैं रुकने वाला नहीं."

उन्होंने स्पष्ट किया कि ZNPP के परिचालन हेतु कोई वैकल्पिक बिजली लाइन उपलब्ध नहीं है. पिछली कार्यप्रणाली मार्च 2023 में क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसकी अभी तक मरम्मत नहीं हुई है.

उन्होंने कहा, “ढाई महीने से अधिक समय से, इस प्रमुख परमाणु ऊर्जा संयंत्र में केवल एक बाहरी विद्युत लाइन काम कर रही है. यह एक अभूतपूर्व और विशिष्ट जोखिम भरी स्थिति है. परमाणु सुरक्षा के लिए अवश्यम्भावी गहन-सुरक्षा की ज़रूरत को, ZNPP में बिल्कुल नज़रअन्दाज़ कर दिया गया है."

पहुँच हासिल करने की प्रतीक्षा

उन्होंने वैकल्पिक बिजली लाइनों को बहाल करने के लिए अधिक से अधिक प्रयास करने का आहवान किया, और IAEA टीम को पास ही स्थित ज़ैपोरिझझिया ताप विद्युत संयंत्र (ZTPP) तक पहुँच हासिल करने की आवश्यकता पर बल दिया.

ZTPP के पास एक खुला स्विचयार्ड है, जिसके ज़रिए इससे पहले परमाणु संयंत्र को वैकल्पिक लाइन के माध्यम से बिजली प्रदान की जा चुकी है. रूसी परमाणु कम्पनी, रोसाटॉम के आश्वासन के बावजूद, अभी तक निरीक्षण करने की अनुमति नहीं दी गई है.

सोमवार को ऑफ़-साइट बिजली कटौती के बाद, परमाणु संयंत्र के सभी 20 डीजल जैनरेटर शुरू हो गए. हालाँकि, इनमें से 12 जैनरेटर बाद में बन्द कर दिए गए,  और सभी प्रणालियों को सुरक्षित रूप से संचालित करने के लिए पर्याप्त, आठ जैनेरेटर चालू रखे गए.

IAEA ने कहा कि साइट पर मौजूद उनके विशेषज्ञों को सूचित किया गया था कि वहाँ 23 दिनों के लिए पर्याप्त डीज़ल ईंधन उपलब्ध है. उन्होंने बताया कि 750 किलोवोल्ट लाइन बहाल करने के बाद, डीज़ल जैनरेटर धीरे-धीरे बन्द कर दिए गए हैं.