वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

सड़क सुरक्षा सप्ताह: दुर्घटनाओं में मृत्यु संख्या कम करने के लिए मुहिम

संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा कोष द्वारा समर्थित संयुक्त कार्रवाई के माध्यम से पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के लिए सुरक्षित सड़कें इथियोपिया की स्थायी बहाली को बढ़ावा देंगी.
UN-Habitat
संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा कोष द्वारा समर्थित संयुक्त कार्रवाई के माध्यम से पैदल चलने वालों और साइकिल चालकों के लिए सुरक्षित सड़कें इथियोपिया की स्थायी बहाली को बढ़ावा देंगी.

सड़क सुरक्षा सप्ताह: दुर्घटनाओं में मृत्यु संख्या कम करने के लिए मुहिम

एसडीजी

अफ़्रीकी महाद्वीप पर यातायात दुर्घटनाएँ, युवाओं की मौत होने का एक प्रमुख कारण है. इसके मद्देनज़र, अफ़्रीकी देशों की सरकारों ने 15 से 21 मई तक मनाए जाने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के अवसर पर, सुरक्षा उपायों के लिए समन्वित रूप से आगे बढ़ने का संकल्प लिया है.

दुर्घटनाओं और हताहतों की बढ़ती संख्या ने तत्काल कारगर कार्रवाई की आवश्यकता को रेखांकित किया है. जनवरी 2023 में सेनेगल में दो बस दुर्घटनाओं में 62 लोगों की मौत हो गई. आइवरी कोस्ट में हर दिन होने वाली घातक सड़क दुर्घटनाओं की संख्या 46 तक पहुँच गई है, जबकि 2012 में यह आँकड़ा 12 था.

विश्व भर में, सड़क दुर्घटनाओं से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्र सब-सहारा अफ़्रीका है, जहाँ प्रति एक लाख व्यक्तियों पर, 27 लोगों की मौत होती है.

योरोप के लिए संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग (UNECE) के अनुसार, सब-सहारा अफ़्रीका का यह आँकड़ा, योरोप के औसत (प्रति एक लाख व्यक्ति 9 मौतें) से तीन गुना अधिक है, और प्रति एक लाख व्यक्तियों पर 18 मौतों के वैश्विक औसत से भी कहीं ज़्यादा है.

UNECE पर, अन्तर्देशीय परिवहन से सम्बन्धित 59 क़ानूनी उपायों का दायित्व है, जिनमें संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा सन्धि भी है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, विश्व भर में हर साल सड़क दुर्घटनाओं में 13 लाख लोगों की मौत हो जाती है और लाखों अन्य घायल होते हैं.

मृतकों की चिन्ताजनक संख्या

सड़क सुरक्षा के लिए यूएन महासचिव के विशेष दूत ज्याँ टॉड ने बताया कि अफ़्रीका में यातायात दुर्घटनाओं में होने वाली मौतें, ऐसे हादसों में विश्व की कुल मृतक संख्या का लगभग 25 फ़ीसदी है, जबकि वहाँ, दुनिया के केवल दो फ़ीसदी वाहन ही मौजूद हैं. विशेष दूत ने हाल ही में पश्चिम अफ़्रीका की सड़कों और राजमार्गों का दौरा किया.

उन्होंने सेनेगल और आइवरी कोस्ट में प्रशासनिक अधिकारियों और नागरिक समाज के साथ बातचीत के दौरान ज़ोर देकर कहा कि उचित निवेश के ज़रिए ज़िन्दगियाँ बचाई जा सकती हैं.

यूएन आयोग के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र सड़क सुरक्षा कोष के समर्थन से देशों की सरकारें, निजी क्षेत्र और नागरिक समाज एक नई परियोजना के लिए साझेदारी कर रहे हैं, जिसका लक्ष्य यातायात दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों में कमी लाना और वाहन सुरक्षा सुनिश्चित करना है.

इस पहल के तहत, अफ़्रीका में पुराने, इस्तेमाल किए जा चुके वाहनों के निर्यात और आयात के नियामन को समर्थन प्रदान किया गया है, विशेष रूप से तकनीकी निरीक्षण के लिए. इसके अलावा, अफ़्रीका में त्रासदीपूर्ण दुर्घटनाओं को टालने के लिए सुरक्षित व पर्यावरण अनुकूलन वाहनों को बढ़ावा दिया जाएगा.

यूएन आयोग के अनुसार, यह अफ़्रीका में पुराने वाहनों के आयात पर नियंत्रण के लिए पहली समन्वित योजना है, जिसे पूर्ण रूप से लागू किए जाने का पर्यावरण, स्वास्थ्य और सड़क सुरक्षा पर "महत्वपूर्ण प्रभाव" होगा.

अफ्रीकी देश सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों पर रिपोर्टिंग को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
© UNICEF/Tanya Bindra

हादसों की वजह, जर्जर वाहन

सेनेगल में जनवरी में घातक दुर्घटनाओं के अलावा, आइवरी कोस्ट के यामूस्सउक्रो में उसी महीने हुई एक बस दुर्घटना में 14 लोग मारे गए और 70 अन्य घायल हुए. अगस्त 2022 में, ऐसे ही एक अन्य हादसे में आबिजान के उत्तर में स्थित एक इलाक़े में 25 लोगों की जान चली गई थी.

यूएन एजेंसी ने ध्यान दिलाया कि ये बस दुर्घटनाएँ, सेनेगल और आइवरी कोस्ट में इस्तेमाल किए जा रहे बेहद पुराने, जर्जर हो चुके वाहनों की मौजूदगी, उन पर तकनीकी नियंत्रण के अभाव और राजमार्ग पर नियमों के पालन में विफलता को दर्शाती है.

असुरक्षित वाहनों पर रोक

यूएन आयोग का कहना है कि पश्चिम अफ़्रीका में पुराने, लचर वाहनों के बेड़े की समस्या से निपटने पर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है. सेनेगल और आइवरी कोस्ट मुख्यत: पुराने, इस्तेमाल किए जा चुके वाहनों के आयात पर ही निर्भर हैं.

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के अनुसार, वर्ष 2016 में सेनेगल में, वाहनों के बेड़े की औसत आयु 18 वर्ष थी, जिनमें 40 प्रतिशत 20 साल से भी अधिक पुराने थे.

योरोप के लिए यूएन आर्थिक आयोग का कहना है कि सेनेगल ने वर्ष 2001 में एक आधिकारिक आदेश जारी किया था, जिसके तहत आयातित कारों की आयु को पाँच वर्ष तक सीमित कर दिया गया था, मगर 2012 में इसे संशोधित करके आठ वर्ष कर दिया गया.

‘निर्धनता का दुष्चक्र'

यूएन एजेंसी ने बताया कि सड़क पर पैदल यात्रियों और साइकिल सवारों समेत, दुर्घटनाओं की चपेट में आने का जोखिम झेल रहे लोगों की सुरक्षा के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं, जोकि अक्सर सर्वाधिक निर्धन व युवा तबके से आते हैं.

अफ़्रीका में साइकिल सवारों और पैदल यात्रियों की मौत का अनुपात सबसे अधिक है, और सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली कुल मौतों का 44 प्रतिशत है.

सड़क दुर्घटनाएँ, मानवीय त्रासदी होने के साथ-साथ, देशों को निर्धनता के दुष्चक्र की ओर भी धकेलती हैं. विश्व बैंक के अनुसार, सड़क दुर्घटनाओं की क़ीमत, सेनेगल के वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद का आठ प्रतिशत और आइवरी कोस्ट का 7.8 प्रतिशत है.

एक व्यस्त सड़क चौराहा.
UN Road Safety Fund

अफ़्रीका में सड़क दुर्घटनाओं के मुख्य कारणों में शराब पीकर गाड़ी चलाना, तेज़ रफ़्तार से वाहन चलाना, वाहन चलाते समय थकान या उनीन्दा महसूस करना, लापरवाही, सीट बेल्ट या हेलमेट ना पहनना और यातायात नियमों की अवहेलना करना है.

इनके अलावा, सार्वजनिक परिवहन वाहनों का पुराना, जर्जर बेड़ा, नक़ली लाइसेंस, दंड पर अमल ना होना और तकनीकी निरीक्षण की कमी से भी दुर्घटनाएँ होती हैं.

जो समाधान लागू किए जाने की बात कही गई है, उनमें दुर्घटनाओं के शिकार लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं की मज़बूत व्यवस्था, और अफ़्रीकी सड़क सुरक्षा चार्टर व सड़क सुरक्षा पर संयुक्त राष्ट्र की सन्धियों पर अमल करना शामिल है.

इसके समानान्तर, जागरूकता प्रसार पर केन्द्रित प्रयासों को भी बढ़ावा देना होगा.

नए, मज़बूत उपाय

सेनेगल ने, जनवरी 2023 में हुए दुखद हादसों के बाद, सड़क सुरक्षा बढ़ाने के लिए कड़े उपायों की घोषणा की है. इनमें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा योजना भी है, जिसमें मृतकों और गम्भीर रूप से घायलों की संख्या में कम से कम 50 फ़ीसदी की कमी लाने के लिए 22 उपाय प्रस्तुत किए गए हैं.

इस कार्रवाई के तहत, सड़क नियंत्रण को मज़बूत करना होगा, ताकि सार्वजनिक परिवहन वाहनों की आवाजाही को सीमित बनाया जा सके. साथ ही, इस्तेमाल किए जा चुके टायरों के आयात पर रोक लगाना, परिवहन और मालवाहक वाहनों के लिए राजधानी डाकर में निशुल्क तकनीकी नियंत्रण प्रदान करना और देश भर में तकनीकी नियंत्रण केन्द्र स्थापित करना भी अहम है.

यातायात पुलिस बल

आइवरी कोस्ट में, नई पहल के ज़रिए सड़क सुरक्षा क़ानून मज़बूत बनाए जा रहे हैं और यातायात पुलिस बल भी गठित किया गया है.

देश के उत्तरी हिस्से में अनेक घातक दुर्घटनाओं के बाद, वर्ष 2021 में सभी साइकिल चालकों के लिए, हेलमेट के उपयोग को अनिवार्य बनाने का आदेश जारी किया.

यूएन आयोग का कहना है कि सेनेगल और आइवरी कोस्ट, दोनों देशों ने प्रतिबद्धता दर्शाई है, लेकिन इन संकल्पों को लागू करना और प्रगति का मूल्यांकन, अब सबसे बड़ी चुनौती होगी.

इस तरह का यातायात और वो भी हैलमेट के बिना, बहुत ख़तरनाक तो है ही, विकासशील देशों में सड़क दुर्घटनाओं में लोगों के हताहत होने का एक बड़ा कारण भी.
World Bank/Stephan Gladieu