वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

सीरिया: भूकम्प से उबारने के लिए, 15 अरब डॉलर की सहायता धनराशि की दरकार

सीरिया के इदलिब में भूकम्प के कारण बड़ी संख्या में इमारतें ध्वस्त हो गई हैं.
© UNOCHA/Ali Haj Suleiman
सीरिया के इदलिब में भूकम्प के कारण बड़ी संख्या में इमारतें ध्वस्त हो गई हैं.

सीरिया: भूकम्प से उबारने के लिए, 15 अरब डॉलर की सहायता धनराशि की दरकार

मानवीय सहायता

संयुक्त राष्ट्र की एक नई समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार, सीरिया में इस वर्ष, 6 फ़रवरी को आए विनाशकारी भूकम्प से देश को उबारने के लिए, लगभग 15 अरब डॉलर की आवश्यकता होगी. लेबनान की राजधानी बेरूत में सोमवार को यह रिपोर्ट जारी की गई है.

Tweet URL

‘Syria Earthquake Recovery Needs Assessment (SERNA) नामक यह रिपोर्ट बताती है कि इस आपदा में लगभग 9 अरब डॉलर का नुक़सान हुआ है.

सीरिया के लिए यूएन मानवीय राहत समन्वयक ऐल-मुस्तफ़ा बेनलमलीह की अगुवाई में, यूएन की देशीय टीम राहत प्रयास आगे बढ़ा रही है.

उन्होंने कहा कि फ़रवरी 2023 में तुर्कीये और सीरिया में सिलसिलेवार शक्तिशाली भूकम्पों से प्रभावित हुए इलाक़ों व लोगों तक सहायता पहुँचाने के लिए अथक प्रयास किए जा रहे हैं.

यूएन के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार समन्वित कार्रवाई के लिए स्थानीय प्रशासन और अन्तरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर समर्पित प्रयास किए जा रहे हैं और प्रभावितों को इस आपदा से उबारने के लिए प्राथमिकताओं की शिनाख़्त की जा रही है.

यह रिपोर्ट, संयुक्त राष्ट्र की 11 एजेंसियों, कोष और कार्यक्रमों से प्राप्त सहयोग पर आधारित है जोकि, एक साथ मिलकर सीरिया में मानवीय सहायता के लिए प्रयासरत है.  

इस रिपोर्ट में, सीरिया के पाँच गवर्नरेट में स्थित 38 उप-ज़िलों पर भूकम्प के प्रभावों का आकलन किया गया है, और महत्वपूर्ण क्षेत्रों में हुई हानि व क्षति का जायज़ा लिया गया है.

इसके समानान्तर, आपदा जोखिम न्यूनीकरण की प्राथमिकताओं और आपदा सुदृढ़ समय पूर्व पुनर्बहाली पर भी ध्यान केन्द्रित किया गया है.  

मानवीय सहायता पर निर्भरता

रिपोर्ट बताती है कि सीरिया में पिछले 12 वर्षों से जारी हिंसक टकराव के कारण बुनियादी ढाँचा व सेवाओं पर पहले से ही भीषण दबाव है और अब इस आपदा के कारण हानि व पुननिर्माण की आवश्यकताएँ उपजी है.

यूएन मानवीय राहत समन्वयक ने आगाह किया कि पुनर्बहाली के अभाव में, वर्ष 2024 तक, मानवीय सहायता ज़रूरतमन्दों की संख्या में और बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है.

ग़ौरतलब है कि 6 फ़रवरी को, तुर्कीये-सीरिया की सीमा पर पहले 7.8 की तीव्रता वाले भूकम्प के बाद, एक और भूकम्प अपने साथ बड़ी तबाही लेकर आया.

हाल के वर्षों में इसे क्षेत्र की सबसे बड़ी आपदाओं में माना गया है, जिसमें हज़ारों लोगों की मौत हुई, बड़ी संख्या में लोग घायल हुए और हज़ारों इमारतों के ध्वस्त होने की वजह से अनगिनत लोग बेघर हुए हैं.

सीरिया का पश्चिमोत्तर इलाक़ा इस आपदा से सर्वाधिक प्रभावित है, जहाँ पहले से ही गम्भीर मानवीय संकट है और मानवीय राहत आवश्यकताएँ चरम पर हैं. पश्चिमोत्तर सीरिया में 41 लाख लोग, अपनी गुज़र-बसर के लिए मानवीय राहत पर निर्भर हैं.

सीरिया में यूएन के कामकाज पर अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक कीजिए.