वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

डीआरसी में हिंसा समाप्ति के लिए अधिक प्रयासों की पुकार

यूएन महासचिव एंतोनियो गुटेरेश, काँगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) उस क्षेत्र में शान्ति व सुरक्षा पर फ़्रेमवर्क की उच्चस्तरीय बैठक में शिरकत करते हुए. (6 मई 2023)
UN / BURUNDI
यूएन महासचिव एंतोनियो गुटेरेश, काँगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) उस क्षेत्र में शान्ति व सुरक्षा पर फ़्रेमवर्क की उच्चस्तरीय बैठक में शिरकत करते हुए. (6 मई 2023)

डीआरसी में हिंसा समाप्ति के लिए अधिक प्रयासों की पुकार

शान्ति और सुरक्षा

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरश ने अफ़्रीका के प्राकृतिक रूप से समृद्ध ग्रेट लेक्स क्षेत्र – काँगो लोकतांत्रिक गणराज्य (DRC) में लम्बे समय से चल रही लड़ाई के कुचक्र को रोकने के लिए त्वरित और मज़बूत प्रयास किए जाने किए जाने की पुकार लगाई है. उन्होंने शनिवार को ये आहवान ऐसे समय में किया है जब DRC में 100 से ज़्यादा सशस्त्र गुट, गम्भीर मानवाधिकार हनन और यौन हिंसा से समुदायों को तार-तार कर रहे हैं.

यूएन महासचिव एंतोनियो गुटेरेश ने डीआरसी और क्षेत्र के लिए शान्ति, सुरक्षा व सहयोग फ़ेमवर्क की क्षेत्रीय निगरानी प्रणाली की उच्चस्तरीय बैठक में कहा, “अब समय है कि हिंसा को रोका जाए.”

Tweet URL

ये बैठक शनिवार को बुरुंडी की राजधानी बुजुम्बूरा में शुरू हुई है.

उन्होंने कहा कि डीआरसी में वर्ष 2021 में एम23 गुट के फिर से सिर उठाने के बाद से, हिंसा से बचने के लिए, लगभग पाँच लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं. उन्होंने साथ ही इतूरी प्रान्त में भी वर्तमान में सुरक्षा की अत्यन्त गम्भीर स्थिति पर भी चिन्ताएँ व्यक्त कीं.

मौजूदा संकटों पर कार्रवाई की दरकार

यूएन प्रमुख ने आगाह करते हुए कहा, “मौजूदा संकट दिखाते हैं कि अभी बहुत कुछ किए जाने की आवश्यकता है.”

उन्होंने साथ ही कहा कि लगातार जारी हिंसा से, पूरे ग्रेट लेक्स क्षेत्र की स्थिरता के लिए ख़तरा उत्पन्न हो रहा है.

यूएन महासचिव ने कहा कि वर्ष 2013 में हस्ताक्षर किए जाने पर वजूद में आए इस फ़्रेमवर्क से, दशकों से जारी हिंसा के समाप्त होने की बहुत सारी उम्मीदें जागी हैं, और दस्तख़त करने वाले देशों, अफ़्रीकी संघ, ग्रेट लेक्स क्षेत्र पर अन्तरराष्ट्रीय सम्मेलन, और दक्षिण अफ़्रीका विकास समुदाय (SADC) के दोगुने प्रयासों के लिए प्रोत्साहन मिला है.

हथियार डाल दें

यूएन प्रमुख ने सशश्त्र गुटों से अपनी पुकार दोहराते हुए कहा, “तत्काल अपने हथियार डाल दें और विसैन्यीकरण, निरस्त्रीकरण व पुनःएकीकरण प्रगति में शामिल हों.”

उन्होंने ज़ोर देकर कहा कि फ़्रेमवर्क के भीतर, बढ़े हुए प्रयासों को, मतभेदों के टिकाऊ समाधानों की पहचान करने के लिए, अब पक्षों के दरम्यान संवाद की बुनियाद को, आगे की कार्रवाई के लिए आधार बनाना होगा.

साथ ही, सीमा-पार अपराधों को अंजाम देने वालों के लिए दंडमुक्ति ख़त्म करने, और समावेशी शान्ति को आगे बढ़ाना होगा.

एंतोनियो गुटेरेश ने कहा कि शान्ति को टिकाऊ बनाने के लिए, महिलाओं, युवजन और विस्थापित जन की आवाज़, सभी राजनैतिक, सुरक्षा और न्यायिक प्रक्रियाओं में पूर्ण रूप से सुनी जानी होगी.

शान्ति और विकास का अटूट संग

यूएन प्रमुख ने क्षेत्र के समृद्ध प्राकृतिक और सांस्कृतिक संसाधनों का ज़िक्र करते हुए कहा कि डीआरसी, में दुनिया के दूसरे सबसे बड़े वर्षावन हैं, जो वैश्विक जैवविविधता का लगभग 10 प्रतिशत हिस्सा हैं.

उन्होंने कहा, “हमें ये सुनिश्चित करना होगा कि ये संसाधन ख़ुशहाली और विकास के स्रोत बनें, ना कि युद्ध, प्रतिद्वन्द्विता और ग़ैर-टिकाऊ शोषण के स्रोत.”

“शान्ति और विकास को एक दूसरे के साथ अटूट रूप में आगे बढ़ना होगा.”

यूएन प्रमुख ने इस फ़्रेमवर्क में फिर से जान फूँकने के लिए, अफ़्रीकी संघ की शान्ति व सुरक्षा परिषद द्वारा फ़रवरी 2023 में शुरू की गई पहल का स्वागत करते हुए कहा, “संयुक्त राष्ट्र पूरी तरह सम्पर्करत है और आपकी तरफ़ है.”

“हम केवल एक साथ मिलकर ही, शान्ति, सुरक्षा, और अदिस अबाबा फ़्रेमवर्क के सहयोग के साझे उद्देश्य प्राप्त कर सकते हैं. क्षेत्र के लोग हम से आस लगाए हुए हैं.”