वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

हेती में अभूतपूर्व असुरक्षा के मद्देनज़र, तत्काल कारगर उपाय अपनाए जाने पर बल

हेती के लिए यूएन की विशेष प्रतिनिधि मारिया इज़ाबेल सल्वाडोर की नियुक्ति मार्च 2023 में की गई.
UN Photo/Loey Felipe
हेती के लिए यूएन की विशेष प्रतिनिधि मारिया इज़ाबेल सल्वाडोर की नियुक्ति मार्च 2023 में की गई.

हेती में अभूतपूर्व असुरक्षा के मद्देनज़र, तत्काल कारगर उपाय अपनाए जाने पर बल

शान्ति और सुरक्षा

हेती के लिए संयुक्त राष्ट्र की नवनियुक्त विशेष प्रतिनिधि मारिया इज़ाबेल सल्वाडोर ने बुधवार को सुरक्षा परिषद को पहली बार सम्बोधित करते हुए कहा देश में तेज़ी से बिगड़ रही सुरक्षा परिस्थितियों और आपराधिक गुटों के आतंक के मद्देनज़र यह ज़रूरी है कि हालात में बेहतरी के लिए अन्तरराष्ट्रीय समुदाय द्वारा जल्द से जल्द कारगर उपाय अपनाए जाएं.

उन्होंने बताया कि हेती की राजधानी पोर्त-ओ-प्रान्स व आस-पास के क्षेत्रों में गैंग हिंसा अब उन इलाक़ों में भी चिन्ताजनक स्तर पर पहुँच गई है, जिन्हें पहले अपेक्षाकृत सुरक्षित समझा जाता था.

आपराधिक मामलों और दुर्व्यवहार की घटनाओं में स्तब्धकारी वृद्धि हुई है और पुलिस बल हालात पर नियंत्रण पाने में सक्षम नहीं है.

Tweet URL

बिगड़ती सुरक्षा स्थिति के बीच, देश में क़रीब आधी आबादी, यानि 52 लाख लोगों को मानवीय सहायता की आवश्यकता है, हैज़ा का प्रकोप जारी है और अक्टूबर 2022 से अब तक 40 हज़ार संदिग्ध मामले सामने आ चुके हैं.

जल्द से जल्द कार्रवाई

विशेष प्रतिनिधि इज़ाबेल सल्वाडोर ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि हेती में अभूतपूर्व असुरक्षा स्थिति से निपटने में यदि देरी हुई, तो इसके प्रभाव, क्षेत्र के अन्य हिस्सों को भी अपनी चपेट में ले सकते हैं.

“समय बहुत क़ीमती है और हेती के लोगों को तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है. यदि उन्हें समर्थन नहीं दिया गया तो हिंसा, राजनैतिक, सामाजिक व आर्थिक संकट का यह घातक चक्र, जिसमें लोगों को हर दिन संघर्ष करना पड़ता है, वो यूँ ही घूमता रहेगा.”

विशेष प्रतिनिधि मारिया इज़ाबेल सल्वाडोर की नियुक्ति मार्च महीने में की गई और उन्होंने इसी महीने अपना कार्यभार ग्रहण किया.

उन्होंने अपने पहले सप्ताह में नागरिक समाज प्रतिनिधियों, विशेष रूप से महिला संगठनों, राष्ट्रीय प्रशासनिक एजेंसियों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से मुलाक़ात की.

विशेष प्रतिनिधि ने कहा कि उन्होंने सभी हितधारकों के साथ बातचीत के दौरान महसूस किया कि हेती में लोकतांत्रिक संस्थाओं की पुनर्बहाली के लिए सम्वाद की दिशा में एक मार्ग तैयार किया गया है.

“मगर, आम तौर पर लोगों का मानना है कि चहुँओर व्याप्त असुरक्षा से कारगर ढँग से निपटे बिना, आगे बढ़ पाना मुश्किल होगा.”

आपराधिक गुटों का आतंक

उन्होंने बताया कि हेती की राजधानी पहुँचने के बाद आरम्भिक दिनों में उस तनाव को महसूस किया है, जिसका अनुभव स्थानीय नागरिक हर दिन करते हैं.

आपराधिक गुटों के नियंत्रण वाले इलाक़े भयावह हिंसा की चपेट में हैं, महिलाओं व लड़कियों को यौन हिंसा का शिकार बनाया जा रहा है.

इस वर्ष की पहली तिमाही में जान से मारने, बलात्कार, अपहरण और पीट कर मार डालने समेत एक हज़ार 647 से अधिक आपराधिक मामलों को दर्ज किया गया है.

हेती में गैंग हिंसा के विरोध में, आम लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.
© UNICEF/Roger LeMoyne and U.S. CDC

वर्ष 2022 में इसी अवधि में दर्ज किए गए मामलों की तुलना में यह संख्या दोगुनी है. मार्च महीने में पिछले दो दशकों में ऐसे मामलों की दर सबसे अधिक आंकी गई.

आपराधिक गुटों के नियंत्रण वाले इलाक़ों में रहने वाले लोगों को दुर्व्यवहार की सबसे ऊँची दर का सामना करना पड़ रहा है.

कमज़ोर पुलिस बल

बताया गया है कि देश में सीमित संख्या में या पुलिस की मौजूदगी ना होने के कारण, शहर के कुछ निवासी सुरक्षा को अपने हाथों में ले रहे हैं.

इस सप्ताह, नागरिकों के एक समूह ने 13 संदिग्ध गैंग सदस्यों को पीटने के बाद उन्हें जलाकर मार दिया.

विशेष प्रतिनिधि ने बताया कि हेती की सरकार ने राष्ट्रीय पुलिस फ़ोर्स में निवेश किया है, मगर अब भी स्टाफ़ की भारी कमी है और वे हिंसा और आपराधिक गुटों से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हैं.

इसके मद्देनज़र, मारिया इज़ाबेल सल्वाडोर ने सुरक्षा परिषद द्वारा स्वीकृति प्राप्त एक अन्तरराष्ट्रीय विशेषीकृत बल को तैनात किए जाने पर बल दिया है.