वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

यूक्रेन: युद्ध के बाद सांस्कृतिक पुनर्बहाली के लिए, यूनेस्को के समर्थन का आश्वासन

यूनेस्को महानिदेशक ऑड्री अज़ूले अपनी यूक्रेन यात्रा के दौरान, पत्रकारों को जानकारी दे रही हैं.
© UNESCO
यूनेस्को महानिदेशक ऑड्री अज़ूले अपनी यूक्रेन यात्रा के दौरान, पत्रकारों को जानकारी दे रही हैं.

यूक्रेन: युद्ध के बाद सांस्कृतिक पुनर्बहाली के लिए, यूनेस्को के समर्थन का आश्वासन

संस्कृति और शिक्षा

संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक एवं सांस्कृतिक संगठन (UNESCO) ने इस सप्ताह अपनी यूक्रेन यात्रा के दौरान कहा कि युद्ध से हुई तबाही के मद्देनज़र, देश में सांस्कृतिक क्षेत्र में पुनर्निर्माण के लिए अगले एक दशक में लगभग सात अरब डॉलर की आवश्यकता होगी.

यूनेस्को की महानिदेशक ऑड्री अज़ूले, यूक्रेन में आम लोगों के प्रति एकजुटता दर्शाने के इरादे से वहाँ पहुँची थीं. ग़ौरतलब है कि 24 फ़रवरी 2022 को रूसी सैन्य बलों के आक्रमण और युद्ध के कारण यूक्रेन में भीषण तबाही हुई है.

यूनेस्को की शीर्ष अधिकारी ने अपनी दो-दिवसीय यात्रा के दौरान राजधानी कीयव के अलावा ओडेसा और चेरनिहीव शहरों का दौरा किया.

Tweet URL

ऑड्री अज़ूले ने कीयव में विश्व धरोहर स्थल, सेंट सोफ़िया कैथीड्रल के बाहर एक पत्रकार वार्ता में कहा कि युद्ध के शुरुआती दिनों से ही, यूनेस्को, यूक्रेन की जनता के साथ खड़ा रहा है, ताकि संस्कृति, विरासत, शिक्षा और पत्रकारों की रक्षा सुनिश्चित की जा सके.

“ये हमारी मानवता, हमारी पहचान के स्तम्भ हैं; देश की पुनर्बहाली और शान्ति के स्तम्भ.”

यूक्रेन युद्ध के दौरान, यूनेस्को ने बार-बार आगाह किया है कि सांस्कृतिक स्थलों और स्कूलों को निशाना बनाया जाना, अन्तरराष्ट्रीय क़ानून का उल्लंघन है.

संरक्षण एवं समर्थन

यूएन एजेंसी ने यूक्रेन में तीन करोड़ डॉलर की एक योजना शुरू की है, जिसमें स्मारकों और कलाकृतियों के संरक्षण के लिए बचाव उपकरण तैनात किए जाएंगे.

साथ ही, 50 हज़ार से अधिक कम्पयूटर वितरित किए जाने की योजना है ताकि शिक्षक, दूर बैठकर भी शिक्षा कार्य को जारी रख सकें.

इसके अलावा, युद्ध क्षेत्रों में काम कर रहे पत्रकारों के लिए हेलमेट और बुलेट प्रूफ़ जैकेट का प्रावधान भी किया गया है.

यूनेस्को महानिदेशक ने बताया कि आगामी हफ़्तों में, यूनेस्को द्वारा एक करोड़ डॉलर से अधिक धनराशि जुटाने के प्रयास किए जाएंगे, ताकि शिक्षा आपात स्थिति से निपटा जा सके और बच्चों के लिए मनोसामाजिक समर्थन को प्राथमिकता दी जा सके.

सांस्कृतिक पुनर्बहाली योजना

ऑड्री अज़ूले ने आँकड़ों को साझा करते हुए बताया कि पिछले एक वर्ष में, युद्ध का संस्कृति के सभी क्षेत्रों में असर हुआ है, और दो अरब 60 करोड़ डॉलर की क्षति हुई है.

“हालात में सुधार लाने और पुनर्निर्माण के लिए, अगले 10 वर्षों में यूक्रेन के सांस्कृतिक सैक्टर में 6.9 अरब डॉलरी की आवश्यकता होगी.”

यूनेस्को महानिदेशक ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की से भी मुलाक़ात की, और राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की ने यूएन एजेंसी द्वारा लागू किए जा रहे उपायों का स्वागत किया.

उन्होंने कहा, “कभी-कभी केवल शब्द ही होते हैं. यूनेस्को के साथ, यहाँ ठोस नतीजे हैं.”

यूनेस्को प्रमुख ने अपनी यात्रा के दौरान एक स्थानीय चर्च का भी दौरा किया.
© UNESCO

ऊर्जा सैक्टर में 10 अरब की क्षति

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और विश्व बैन्क ने बुधवार को प्रकाशित अपनी समीक्षा में बताया कि यूक्रेन में बिजली, गैस और तापीय बुनियादी ढाँचे को 10 अरब डॉलर से अधिक का नुक़सान हुआ है.

हमलों के कारण देश में एक करोड़ 20 लाख से अधिक लोगों के पास सीमित मात्रा में या बिलकुल भी बिजली आपूर्ति नहीं है, और जल आपूर्ति व तापीय व्यवस्था में भी व्यवधान आया है.

एक अनुमान के अनुसार, आवश्यक आपात मरम्मत में एक अरब 20 करोड़ डॉलर तक का ख़र्चा होगा.

यूक्रेन में यूएन विकास कार्यक्रम के प्रतिनिधि जाको सिलियर्स ने कहा कि फ़िलहाल प्राथमिकता, रौशनी व तापीय व्यवस्था जारी रखना है.

उन्होंने कहा कि देश के बड़े शहरों में अहम बुनियादी ढाँचे और युद्ध से बेहाल हो चुके इलाक़ों में बिजली आपूर्ति जारी रखने ध्यान केन्द्रित किया जाएगा.