वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

आमजन, पशुओं व पर्यावरण के स्वास्थ्य के लिए, समग्र दृष्टिकोण अपनाए जाने पर बल

यूएन एजेंसियों के अधिकारियों की पहली वार्षिक, कार्यकारी बैठक जिनीवा में यूएन स्वास्थ्य एजेंसी के मुख्यालय में हुई.
© WHO/Pierre Albouy
यूएन एजेंसियों के अधिकारियों की पहली वार्षिक, कार्यकारी बैठक जिनीवा में यूएन स्वास्थ्य एजेंसी के मुख्यालय में हुई.

आमजन, पशुओं व पर्यावरण के स्वास्थ्य के लिए, समग्र दृष्टिकोण अपनाए जाने पर बल

स्वास्थ्य

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के शीर्ष अधिकारियों ने सोमवार को लोगों, पशुओं व पर्यावरण के स्वास्थ्य में सुधार लाने व उनके बीच सन्तुलन साधने के इरादे से अपनी एक संयुक्त अपील जारी की है, जोकि वैश्विक कार्रवाई के लिए ‘One Health’ दृष्टिकोण का एक हिस्सा है.

खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO), संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP), विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूएन-समर्थित पशु स्वास्थ्य संगठन (WOAH) के प्रमुखों ने कोविड-19 से लेकर इबोला बीमारियों तक, अनेक स्वास्थ्य आपात परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए यह पुकार लगाई है.

Tweet URL

इसका उद्देश्य पशुओं से मनुष्यों में बीमारी का प्रसार होने के बढ़ते जोखिम, लुप्त होती जा रही जैवविविधता और जलवायु परिवर्तन समेत अन्य ख़तरों से निपटना है.

यूएन एजेंसियों का मानना है कि बीमारियों व रोगाणु-रोधी प्रतिरोध की रोकथाम, उनका पता लगाने व नियंत्रण करने में 'One Health' दृष्टिकोण की अहम भूमिका है.

WHO के महानिदेशक टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस, FAO प्रमुख क्यू डोन्ग्यू, UNEP की कार्यकारी निदेशक इन्गेर एंडरसन और WOHA के प्रमुख मोनिक इलॉयट ने ‘One Health’ को प्राथमिकता दिए जाने और दक्ष कार्यबल तैयार किए जाने पर बल दिया है.

उन्होंने पशुओं से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियों के प्रति विशेष सतर्कता बरते जाने का आग्रह करते हुए कहा कि ऐसे स्वास्थ्य ख़तरों की रोकथाम के लिए यह आवश्यक है कि ऐसी बीमारियों के स्रोत बिन्दु पर ही उनसे निपटा जाए.

कार्रवाई की पुकार

‘One Health’ दृष्टिकोण को नीतिगत कार्रवाई में बदलने के लिए सभी देशों द्वारा रचनात्मक सहयोग व संकल्प लिए जाने पर बल दिया गया है.

इस क्रम में, देशों व अहम हितधारकों से कार्रवाई के लिए सात प्रमुख बिन्दुओं को चिन्हित किया गया है

- अन्तरराष्ट्रीय राजनैतिक एजेंडा में ‘One Health’ को प्राथमिकता देते हुए, उसे वैश्विक तंत्रों में दिशानिर्देश प्रदान करने वाला सिद्धान्त बनाया जाना

- राष्ट्रीय ‘One Health’ नीतियों, रणनीतियों और योजनाओं को मज़बूती प्रदान करना

- ‘One Health’ योजनाओं को लागू करने की प्रक्रिया में तेज़ी लाना

- स्वास्थ्य ख़तरों से निपटने के लिए कौशल, क्षमता से परिपूर्ण अन्तर-सैक्टर ‘One Health’ कार्यबल तैयार करना

- वैश्विक महामारियों व स्वास्थ्य ख़तरों की रोकथाम के लिए स्रोत स्थान पर ही उपायों को मज़बूती देना

- ‘One Health’ वैज्ञानिक ज्ञान, साक्ष्य सृजन, प्रौद्योगिकी आदान-प्रदान, शोध एवं विकास को प्रोत्साहित करना

- ‘One Health’ रणनीतियों व योजनाओं के लिए निवेश व वित्त पोषण में वृद्धि करना

यूएन एजेंसियों के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि महत्वपूर्ण राजनैतिक संकल्पों में स्फूर्ति भरने के लिए तत्काल क़दम उठाए जाने होंगे. साथ ही, विशाल निवेश और हर स्तर पर रचनात्मक सहयोग की दरकार होगी.