वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

तुर्कीये-सीरिया भूकम्प: प्रवासन एजेंसी प्रमुख का अन्ताक्या दौरा

अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) के महानिदेशक एंतोनियो वितॉरीनो, तुर्कीये के एक भूकम्प प्रभावित इलाक़े का जायज़ा लेते हुए.
IOM 2023/Enver Mohammed
अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) के महानिदेशक एंतोनियो वितॉरीनो, तुर्कीये के एक भूकम्प प्रभावित इलाक़े का जायज़ा लेते हुए.

तुर्कीये-सीरिया भूकम्प: प्रवासन एजेंसी प्रमुख का अन्ताक्या दौरा

प्रवासी और शरणार्थी

अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) के प्रमुख एंतोनियो वितॉरीनो ने तुर्कीये के भूकम्प प्रभावित प्राचीन शहर अन्ताक्या का शनिवार को दौरा किया है और उन्होंने वहाँ से अन्तरराष्ट्रीय समुदाय से, ये सुनिश्चित करने के लिए प्रयास बढ़ाने का आग्रह किया है कि फ़रवरी में आए घातक भूकम्प से प्रभावित लाखों लोगों तक सहायता अवश्य पहुँचे.

यूएन प्रवासन एजेंसी के मुखिया ने तुर्कीये की दो दिन की यात्रा के बाद कहा, “ऐतिहासिक अन्ताक्या शहर के मलबे में खड़े होकर, मुझे ऐसे गौर्वान्वित और साहसी लोगों से मुलाक़ात करने का मौक़ा मिला है, जिनका अतीत लुप्त हो गया है, जिनका वर्तमान तकलीफ़ों से भरा हुआ है और जिनका भविष्य अनिश्चित है.”

Tweet URL

उन्होंने अपनी इस यात्रा के दौरान, तुर्कीये के अनेक सरकारी अधिकारियों से भी मुलाक़ात की.

उन्होंने कहा कि वो संगठन के सहयोगियों और अन्य साझीदारों के प्रयास देखकर हैरान हैं जिन्होंने घातक भूकम्प आने के कुछ ही घंटों के भीतर, राहत कार्रवाई शुरू कर दी थी, हालाँकि वो ख़ुद भी भूकम्प से प्रभावित थे.

लम्बा और मुश्किल सफ़र

एंतोनियो वितॉरीनो ने कहा कि अब तुर्कीये के साथ एकजुटता और कार्रवाई के साथ खड़े होने की ज़रूरत है क्योंकि भूकम्प प्रभावित इलाक़ों में पुनर्निर्माण का काम शुरू करके, लाखों लोगों के लिए एक नया भविष्य सृजित करना है, जिनकी ज़िन्दगी तार-तार हो गई है.

उन्होंने कहा कि मानवीय सहायता में असाधारण योगदान करने वाले लोगों के प्रयास कभी नहीं भुलाए जा सकते, और “मेरे यहाँ आने का एक कारण, उन साहसी जन को अभिवादन व शोक संवेदना प्रकट करना भी है, विशेष रूप से प्रवासन एजेंसी के उन तीन कर्मचारियों के परिवारों के साथ, जो इस भूकम्प का निवाला बन गए.”

उन्होंने कहा, “हमारी टीमों ने तुर्कीये और सीरिया के पूर्वोत्तर क्षेत्र में भूकम्पों से प्रभावित समुदायों तक तेज़ी से सहायता पहुँचाने के लिए, अनेक तरह की समन्वय और ढाँचागत समस्याओं का सामना किया और उन पर पार भी पाई, इनमें निजी त्रासदियाँ भी शामिल थीं.”

एंतोनियो वितॉरीनो ने ध्यान दिलाया कि प्रवासन एजेंसी भी, उन यूएन एजेंसियों में शामिल थी जिन्होंने भूकम्प आने के तीन दिन के भीतर सीमा पार से सहायता शुरू कर दी थी.

उन्होंने ये बात सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े में स्थित एक सहायता केन्द्र का दौरा करते हुए कही, जहाँ सहायता सामग्री की विशाल खेप रखी जाती है, जो वितरण के लिए आगे ले जाई जाती है.

150 ट्रक से भी ज़्यादा

अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने अभी तक सीमा पार से, 150 ट्रक मानवीय सहायता सामग्री, सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े में भेजी है.

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्टों  कहा गया है कि सीरिया के भीतर, भूकम्प के कारण पाँच लाख से भी ज़्यादा लोग बेघर हो गए हैं. और तुर्कीये में लगभग 19 लाख लोग, अस्थाई आवासीय शिविरों में रह रहे हैं.

तुर्कीये के प्राचीन शहर अन्ताक्या में भूकम्प से हुई भारी तबाही का दृश्य.
IOM 2023/Enver Mohammed

उनके अलावा 25 लाख बच्चों को तत्काल मानवीय सहायता की अवश्यकता है.

दोनों देशों में लगभग साढ़े आठ लाख बच्चे विस्थापित हैं और दोनों देशों में संयुक्त राष्ट्र की सहायता योजनाओं के लिए क़रीब एक अरब 40 करोड़ डॉलर की धनराशि की आवश्यकता है.

इस राशि से पहले तीन महीने के दौरान अति महत्वपूर्ण सहायता मुहैया कराई जाएगी.

पूरे तुर्कीये में 50 लाख से ज़्यादा लोगों को जीवन रक्षक सहायता की आवश्यकता है.

वर्ष 2023 में सीरिया के लिए कुल मानवीय सहायता योजना के लिए 4 अरब 80 करोड़ डॉलर की रक़म की आवश्यकता होगी, जोकि इस समय सबसे बड़ी मानवीय सहायता अपील है.

अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) ने तुर्कीये और सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े में भूकम्प प्रभावित लोगों की मदद के लिए सहायता अभियान की ख़ातिर, 16 करोड़ 10 लाख डॉलर की रक़म जुटाने की अपील जारी की थी, जिसमें से फ़िलहाल 30 प्रतिशत रक़म प्राप्त हुई है.