वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

गुप्त मोबाइल ऐप के ज़रिए महिलाओं द्वारा हिंसा रिपोर्ट करने का सुरक्षित विकल्प

कोविड-19 के दौरान, सर्बिया के SOS Network of Vojvodina ने एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया, जिसके ज़रिए महिलाएँ हिंसा की रिपोर्ट करने और मदद मांगने में सक्षम हो सकें. ख़ास बात यह है कि यह ऐप, दुर्व्यवहारियों से गुप्त रखा जा सकता है.
UN Women/Eduard Pagria
कोविड-19 के दौरान, सर्बिया के SOS Network of Vojvodina ने एक मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया, जिसके ज़रिए महिलाएँ हिंसा की रिपोर्ट करने और मदद मांगने में सक्षम हो सकें. ख़ास बात यह है कि यह ऐप, दुर्व्यवहारियों से गुप्त रखा जा सकता है.

गुप्त मोबाइल ऐप के ज़रिए महिलाओं द्वारा हिंसा रिपोर्ट करने का सुरक्षित विकल्प

महिलाएँ

कोविड-19 के दौरान, सर्बिया के एसओएस नैटवर्क ऑफ़ वोज्वोडिना (SOS Network of Vojvodina) ने एक मोबाइल ऐप्लिकेशन विकसित किया, जिसके ज़रिए महिलाएँ, हिंसा की रिपोर्ट करने और मदद मांगने में सक्षम हो सकें. ख़ास बात ये है कि यह ऐप, दुर्व्यवहारियों से गुप्त रखा जा सकता है.

कोविड-19 महामारी शुरू होने के बाद उसकी छाया में एक दूसरा संकट उभरा - महिलाओं के ख़िलाफ़ हिंसा में विश्व स्तर पर बढ़ोत्तरी. लेकिन घरेलू हिंसा का सामना करने वाली महिलाओं के लिए हैल्पलाइन चलाने वाले, सर्बियाई नागरिक समाज संगठन, एसओएस नेटवर्क ऑफ़ वोज्वोडिना के सामने एक चिन्ताजनक विसंगति आई, जब उन्होंने देखा कि हिंसा की रिपोर्टें घट रही हैं.

महामारी से पहले भी, घरेलू हिंसा की रिपोर्ट करना पीड़ितों के लिए मुश्किल व ख़तरों से भरा था. दुर्व्यवहार करने वाले अक्सर संचार चैनलों की निगरानी रखते हैं और उन तक पहुँच प्रतिबन्धित कर देते हैं.

वहीं आज भी रिपोर्टिंग के लिए आमतौर पर फ़ोन या टैक्स्ट मैसेजिंग का ही उपयोग किया जाता है, जिसे छिपाकर करना अक्सर मुश्किल हो जाता है. और अगर किसी को इसका पता चल जाए, तो महिलाएँ अधिक जोखिम में पड़ सकती हैं. तालाबन्दी के कारण गतिशीलता प्रतिबन्धों के कारण, महिलाओं के सामने पहले से ही मौजूद बाधाएँ अधिक दुर्गम हो गईं.

ऐसे में, ‘Vojvodina के SOS नेटवर्क’ ने सुरक्षित कार्रवाई के लिए नया डिज़ायन तैयार किया.

उन्होंने, योरोपीय संघ द्वारा वित्त पोषित, संयुक्त राष्ट्र महिला संस्था, यूएन वीमैन के क्षेत्रीय कार्यक्रम "पश्चिमी बाल्कन और तुर्की में महिलाओं के ख़िलाफ़ हिंसा की समाप्ति: मानदंडों के कार्यान्वयन, मानसिकता में परिवर्तन," के तहत, एक मोबाइल ऐप्लिकेशन (App) विकसित किया, जिसके ज़रिए महिलाएँ हिंसा की जानकारी दे सकती हैं और मदद मांग सकती हैं. ख़ास बात यह है कि यह ऐप, दुर्व्यवहारियों से छुपाकर पूर्णत: गुप्त रखा जा सकता है.

विभिन्न भाषाओं में

तालाबन्दी के बाद भी इस ऐप्लिकेशन की उपयोगिता बरक़रार है. वर्तमान में, एक स्मार्टफोन और इंटरनैट सुविधा के साथ, सर्बिया में कोई भी व्यक्ति अपने या किसी और के ख़िलाफ़ वर्तमान में या अतीत में हुई हिंसा की रिपोर्ट करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

सर्बियाई, अंग्रेजी और रोमानी भाषाओं में उपलब्ध इस ऐप को, विकलांगों के उपयोग के लिए भी अनुकूलित किया गया है, व यह मोबाइल के पढ़ने/लिखने व ध्वनि कार्यक्रमों के साथ भी पूरी तरह संगत है.

उपयोगकर्ता, एसओएस बटन दबाकर, अपने निकटतम समर्थन संगठन से सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं, या वे किसी ऐसे संगठन से सम्पर्क कर सकते हैं, जिसे वे पहले से जानते हैं और उसपर भरोसा करते हैं.

ऐप्लिकेशन में एक लाइव चैट सुविधा भी है, जो महिलाओं को मनोवैज्ञानिक सहायता, परामर्श और अतिरिक्त सेवाओं के लिए, निकटतम संगठन के कर्मचारियों से सम्पर्क करने में सहायता करती है.

वोज्वोडिना एसओएस नैटवर्क की अध्यक्ष, बिलजाना स्टेपानोव के का कहना है, "सबसे बड़ी प्रेरणा यह थी कि महिलाओं के लिए कुछ नया, अभिनव और विशेष  बनाना है. महिलाओं को ख़ुद तय करने का विकल्प देना कि वे हिंसा के मामलों में कैसे और किससे सम्पर्क करेंगी, सबसे बड़ी चुनौती व सबसे बड़ी प्रेरणा थी."

जब महिलाएँ ऐप के माध्यम से हिंसा की रिपोर्ट करती हैं, तो रिपोर्ट का समय और स्थान व पीड़िता द्वारा प्रदान किए गए अन्य विवरण, एकीकृत सूचना प्रणाली नामक एक सॉफ़्टवेयर सिस्टम में दर्ज किए जाते हैं. यह प्रणाली सर्बिया में अपनी तरह की पहली प्रणाली है, जिसमें अनेक सेवा-प्रदाताओं को जोड़ने और बड़ी मात्रा में आँकड़ों के संकलन की अभूतपूर्व क्षमता है.

बेहतर डेटा संग्रह, महिला संगठनों को न केवल महिलाओं को बेहतर सेवा प्रदान करने में सक्षम बनाता है, बल्कि उनके मामलों की पैरोकारी करने और महिलाओं व लड़कियों के ख़िलाफ़ हिंसा को व्यापक रूप से समाप्त करने के लिए कार्रवाई में भी सक्षम बनाता है. इसमें विभिन्न प्रकार की हिंसा की व्यापकता में बदलाव मापने के लिए महत्वपूर्ण, समय-समय पर डेटा समीक्षा एवं तुलना की सुविधा भी मौजूद है.

देश भर के 13 महिला संगठनों द्वारा अपनाए गए इस ऐप में, अक्टूबर 2022 तक लगभग 500 उपयोगकर्ता सक्रिय थे. हिंसा से बची उन पीड़ितों के लिए यह समर्थन और उम्मीद का स्रोत बना हुआ है, जिन्हें समझ नहीं आता कि वो किससे मदद लें: बिलजाना स्टेपानोव कहती हैं, “[इससे महिलाओं को यह सन्देश जाता है] कि इससे निकलने का रास्ता है. और यह भी कि "वो अकेली नहीं हैं."