वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

WFP: तुर्कीये व सीरिया में, भूकम्प बाद के हालात ‘सर्वनाशक’

WFP के कार्यकारी निदेशक डेविड बीज़ली, सीरिया के एक भूकम्प प्रभावित इलाक़े में.
WFP
WFP के कार्यकारी निदेशक डेविड बीज़ली, सीरिया के एक भूकम्प प्रभावित इलाक़े में.

WFP: तुर्कीये व सीरिया में, भूकम्प बाद के हालात ‘सर्वनाशक’

मानवीय सहायता

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के मुखिया डेविड बीज़ली ने सीरिया और तुर्कीये के कुछ भूकम्प प्रभावित प्रभावित इलाक़ों और सहायता आपूर्ति मार्गों का शनिवार को दौरा पूरा किया है. उन्होंने अधिकारियों से, भूकम्प प्रभावितों की मदद की ख़ातिर, और ज़्यादा सीमा चौकियाँ खोलने का आग्रह किया.

यूएन खाद्य सहायता एजेंसी - WFP के कार्यकारी निदेशक डेविड बीज़ली ने कहा है, “निसन्देह, दुनिया ने यहाँ के लोगों की मदद करने के लिए त्वरित कार्रवाई की है, मगर इस भूकम्प का प्रभाव, आने वाले अनेक महीनों और वर्षों तक महसूस किया जाएगा.”

Tweet URL

डेविड बीज़ली ने, तुर्कीये के दक्षिण में हताय क्षेत्र का दौरा किया जहाँ के हालात को उन्होंने अवर्णनीय तबाही और सर्वनाशी परिदृश्य क़रार दिया.

छह फ़रवरी को आए इस भूकम्प से, तुर्कीये और सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े में, लगभग एक करोड़ 80 लाख लोग प्रभावित हुए हैं, हज़ारों लोगों की मौत भी हो गई है, जबकि लाखों लोगों के घर, आजीविकाएँ, और सम्पत्तियाँ छिन गए हैं.

सर्वनाशक स्थितियाँ

डेविड बीज़ली ने बताया कि उन्होंने अन्ताक्या इलाक़े में अनेक प्रभावित समुदायों से मुलाक़ात की जहाँ जान-माल की भारी हानि हुई है, और ये इलाक़ा अब लगभग पूरी तरह से ख़ाली हो गया है, जहाँ घरों, स्कूलों, दुकानों और महत्वपूर्ण ढाँचे को व्यापक नुक़सान पहुँचा है.

उन्होंने कहा, “मैं आज जो कुछ देखा, उसे बयान करने का केवल एक रास्ता है: सर्वनाशक. पूरी की पूरी बस्तियाँ तबाह हो गई हैं, घर ध्वस्त हो गए हैं, स्कूल व दुकानें बन्द हो गए हैं, ज़िन्दगियाँ बिखर गई हैं. यहाँ हुई तबाही के स्तर का अन्दाज़ा लगाना वाक़ई मुश्किल है.”

WFP ने कहा है कि भूकम्प से प्रभावित तुर्कीये के ऐसे परिवारों के लिए भी सहायता का स्तर बढ़ाया जा रहा है जिन्हें विस्थापित होना पड़ा है.

डेविड बीज़ली ने सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े में हुई तबाही को आपदा के ऊपर आपदा बताया है. ध्यान रहे कि सीरिया में ये भूकम्प देश में 12 वर्षों से जारी गृहयुद्ध की पृष्ठभूमि में आया है जहाँ इतने बड़े स्तर के भूकम्प से हुई तबाही का सामना करने के लिए, पर्याप्त ढाँचे का अभाव है.

और ज़्यादा सीमा चौकियाँ खुलें

यूएन खाद्य सहायता एजेंसी के मुखिया ने संयुक्त राष्ट्र के एक परिवहन अड्डे पर, ऐसे ट्रकों का मुआयना किया जिनमें खाद्य सामग्री और आपात स्थिति में काम आने वाली चीज़ें भरी जा रही थीं.

इन ट्रकों में भरी ये जीवनरक्षक सहायता सामग्री, बाब-अल-हवा सीमा चौकी से होकर, सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े के लिए रवाना हो रही थी, जहाँ सरकार से इतर गुटों का नियंत्रण है.

डेविड बीज़ली ने कहा, “हमारे ट्रक अपना सफ़र जारी रखे हुए हैं, और इस भोजन व अन्य सामान से, हज़ारों-लाखों लोगों की ज़िन्दगियाँ बच सकेंगी.”

21 ट्रकों के इस क़ाफ़िले में 380 टन खाद्य सामग्री लादकर सीरिया में भेजी जा रही थी.

विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने, 13 फ़रवरी को ये सीमा चौकी खुलने के बाद से, सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े के लिए भेजे गए 180 ट्रकों के लिए सहयोग दिया है.

23 लाख लोगों तक सहायता

विश्व खाद्य कार्यक्रम ने भूकम्प से हुई भारी तबाही के हालात में, तेज़ी से सहायता मुहैया कराई है, और दोनों देशों में, भूकम्प से प्रभावित लगभग 23 लाख लोगों तक पहुँच बनाई गई है.

WFP को तुर्कीये में आपात सहायता के लिए धन की ज़रूरत लगभग 8 करोड़ डॉलर के आसपास है. साथ ही सीरिया में प्रभावित लोगों के लिए छह महीने तक, खाद्य और नक़दी के ज़रिया सहायता जारी रखने के लिए, 15 करोड़ डॉलर की आवश्यकता होगी.

सीरिया में भूकम्प प्रभावित इलाक़ों में पहले से ही विस्थापन का शिकार लोगों के लिए हालात और कठिन हो गए हैं.
© UNHCR/Hameed Maarouf