वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

मोज़ाम्बीक़ से टकराया चक्रवाती तूफ़ान 'फ़्रेडी', जीवन रक्षा के लिए समय-पूर्व तैयारी पर ज़ोर

यूएन मानवीय राहत विमान सेवा, मेडागास्कर में तूफ़ान प्रभावित इलाक़े के ऊपर उड़ान भर रहा है.
WFP
यूएन मानवीय राहत विमान सेवा, मेडागास्कर में तूफ़ान प्रभावित इलाक़े के ऊपर उड़ान भर रहा है.

मोज़ाम्बीक़ से टकराया चक्रवाती तूफ़ान 'फ़्रेडी', जीवन रक्षा के लिए समय-पूर्व तैयारी पर ज़ोर

मानवीय सहायता

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने चेतावनी जारी की है कि चक्रवाती तूफ़ान ‘फ़्रेडी’, तेज़ हवाओं और उफ़नती समुद्री लहरों के साथ मेडागास्कर से टकराने के बाद, इस सप्ताहान्त अपने साथ मूसलाधार बारिश लेकर आ रहा है, जोकि मोज़ाम्बीक़ व दक्षिणी अफ़्रीका के लिए ख़तरा है.  

Tweet URL

यूएन एजेंसी के अनुसार, सटीक समय पूर्व चेतावनी और ज़मीनी स्तर पर समय रहते कार्रवाई से मेडागास्कर में जीवन हानि टालने में मदद मिली है – शुरुआती रिपोर्टों में सात लोगों के हताहत होने की ख़बर है.

एक लम्बा सफ़र तय करने वाले और असाधारण बताए जा रहे, फ़्रेडी के, 24 फ़रवरी को बेयरा और इनहमबाने के बीच टकराने का अनुमान है.

यह 6 फ़रवरी को ऑस्ट्रेलिया के पश्चिमोत्तर तट पर उठा, और इसने पूरे दक्षिणी हिन्द महासागर में अपनी लम्बी यात्रा के दौरान मॉरीशस समेत अन्य द्वीपीय देशों को प्रभावित किया है.

इस प्रकार के दुर्लभ तूफ़ान पहले वर्ष 2000 में ही नज़र आए थे – चक्रवाती तूफ़ान लियोन ऐलीन और हुदाह.

रैड ऐलर्ट

मानवीय राहत मामलों में संयोजन के लिए यूएन कार्यालय (OCHA) ने बताया है कि मोज़ाम्बीक़ में सरकार ने मंगलवार को ही एक रैड ऐलर्ट जारी कर दिया था, ताकि त्वरित ढंग से जवाबी कार्रवाई को आगे बढ़ाया जा सके.  

मगर, विविध प्रकार के ख़तरों की पृष्ठभूमि में, मोज़ाम्बीक़ में गम्भीर मानवीय हालात और जटिल हो रहे हैं. देश के उत्तरी प्रान्तों, काबो डेलगाडो, न्यासा और नामपुला में 20 लाख लोगों को मानवीय सहायता व सरंक्षण की आवश्यकता है.

यूएन मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि मोज़ाम्बीक़ नियमित रूप से चक्रवाती तूफ़ानों की चपेट में आता रहा है, और तेज़ हवाओं की तुलना में यहाँ बाढ़ का जोखिम अधिक रहता है.

जनवरी 2021 में आए चक्रवाती तूफ़ान के कारण लम्बे तटीय इलाक़े में व्यापक पैमाने पर तबाही हुई थी, और देश अब भी मार्च 2019 में आए साइक्लोन इडाई के प्रभाव से उबर रहा है.

यूएन एजेंसी ने बताया कि इन दोनों तूफ़ानों के दौरान, मोज़ाम्बीक़ और मलावी व ज़िम्बाब्वे समेत अन्य पड़ोसी देश बाढ़ से प्रभावित हुए, और फ़्रेडी के टकराने के दौरान भी ऐसा हो सकता है.

फ़िलहाल, तेज़ हवाओं और समुद्र में उफ़ान के साथ ख़तरनाक स्तर पर जारी बारिश के कारण मोज़ाम्बीक़ के लिए चिन्ताजनक हालात हैं.

चक्रवाती तूफ़ान फ़्रेडी, शुक्रवार को मोज़ाम्बीक में तटीय इलाक़ों से टकराया है.
© UNICEF

समय पूर्व तैयारी

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNCEF) ने पिछले कई दिनों से मोज़ाम्बीक़ में स्थानीय समुदायों को तूफ़ान के लिए तैयारी करने में मदद की है.

संगठन का कहना है कि आगामी घंटे और दिन बहुत अहम हैं, और यूनीसेफ़, ज़रूरतमन्दों के लिए अथक काम करने के लिए तैयार है.

यूनीसेफ़ की टीम ने तात्कालिक आवश्यकताओं का आकलन किया है और सुरक्षित जल, चिकित्सा सामग्री, जल शुद्धिकरण आपूर्ति, स्वच्छता किटों समेत अन्य सामान के वितरण का प्रबन्ध किया है.

यूएन अधिकारियों ने जीवन हानि की रोकथाम के लिए सर्वजन के लिए समय पूर्व चेतावनी मुहिम की अहमियत को रेखांकित किया है.

विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) ने कुछ दिन पहले मेडागास्कर में इस तूफ़ान से हुए असर समेत पिछले कुछ सप्ताह से घटनाक्रम पर नज़र रखी है.

यूएन प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने शुक्रवार को न्यूयॉर्क में पत्रकारों को बताया कि मेडागास्कर में तूफ़ान टकराने से पहले ही, यूनीसेफ़ ने 30 हज़ार बच्चों के लिए स्कूल किटों का प्रबन्ध कर दिया था, और विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने विस्थापित लोगों को, ताज़ा-गर्म भोजन की 25 हज़ार ख़ुराकें प्रदान की हैं.