वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

सीरिया भूकम्प: यूएन सहायता अभियान जारी, टीमों का दौरा

सीरिया के एक उत्तरी इलाक़े में, एक राहत केन्द्र पर एक बच्चा सोते हुए.
© UNOCHA/Mohanad Zayat
सीरिया के एक उत्तरी इलाक़े में, एक राहत केन्द्र पर एक बच्चा सोते हुए.

सीरिया भूकम्प: यूएन सहायता अभियान जारी, टीमों का दौरा

मानवीय सहायता

संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने बुधवार को बताया है कि सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े में भूकम्प प्रभावित लोगों की मदद के लिए, संयुक्त राष्ट्र मानवीय सहायता सामग्री से भरे 282 ट्रक, अभी तक, तुर्कीये से तीन सीमा चौकियों से होकर वहाँ पहुँच चुके हैं.

सात ट्रक, बुधवार को बाब-अल-हवा और बाब-अल-सलाम चौकियों से होकर, उस क्षेत्र में पहुँचे हैं, जिनमें यूएन शरणार्थी एजेंसी – UNHCR, विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की राहत सामग्री भरी हुई है.

Tweet URL

स्वास्थ्य क्षेत्र सर्वाधिक प्रभावित

इस बीच संयुक्त राष्ट्र का एक मानवीय सहायता प्रतिनिधिमंडल, सीरिया के इदलिब गवर्नरेट पहुँचा है, जिसने विस्थापित लोगों के लिए बनाए गए एक शिविर और स्वागत केन्द्र का दौरा किया है.

तीन अस्पतालों में चिकित्सा सामान पहुँचाया गया है और इस टीम ने सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों के साथ भी मुलाक़ात की है.

यूएन प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने कहा, “हमारे सहयोगियों को पता लगा है कि भूकम्पों में, स्वास्थ्य क्षेत्र को सर्वाधिक नुक़सान पहुँचा है, जिसमें सीरिया के केवल पश्चिमोत्तर इलाक़े में, 47 स्वास्थ्य सेवाएँ पूरी तरह ठप होने की ख़बरें हैं; 12 स्वास्थ्य सेवाओं ने अपना कामकाज स्थगित कर दिया है और 18 स्वास्थ्य सेवाओं में केवल आंशिक कामकाज हो रहा है.”

तुर्कीये की मदद

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र की आपदा आकलन और समन्वय टीमें, तुर्कीये के पाँच प्रान्तों में मौजूद हैं.

प्रवक्ता ने तुर्कीये के अधिकारियों के हवाले से बताया कि बुधवार तक, 15 तलाश और राहत टीमें देश में मौजूद थीं, जिनमें 13 देशों के कर्मी शामिल हैं.

प्रवक्ता ने कहा, “हम ज़रूरतों के त्वरित आकलन में समन्वय कर रहे हैं, जिनमें आश्रय, भोजन, स्वास्थ्य, पानी, और स्वच्छता हमारी शीर्ष प्राथमिकता है.”

यूएन एजेंसिया, सरकार के नेतृत्व वाले सहायता अभियानों और अति महत्वपूर्ण सामान की आपूर्ति को समर्थन देना जारी रखे हुए हैं, जिसमें भोजन, टैंट, कम्बल, स्वच्छता किटें, चिकित्सा सामग्री और रसोई की वस्तुएँ शामिल हैं.

सहायता के ‘राजनीतिकरण’ के विरुद्ध

उधर सीरिया के लिये संयुक्त राष्ट्र की उप विशेष दूत नजत रोश्दी ने, बुधवार की जिनीवा में अन्तरराष्ट्रीय सीरिया समर्थन समूह के मानवीय कार्यबल की बैठक आयोजित की है.

नजत रोश्दी ने दोहराते हुए कहा कि मानवीय कार्रवाई या सहायता अभियान का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए.

उन्होंने साथ ही ज़ोर दिया कि प्रभावशाली पक्षों को, ये सुनिश्चित करने के लिए काम करना होगा कि मानवीय सहायता, सभी क्षेत्रों तक पहुँच सके.

सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत गेयर पैडरसन ने, छह फ़रवरी को आए भूकम्प के बाद के हालात में, क्षेत्र की अपनी यात्रा के बारे में, सदस्यों को अवगत कराया है.