वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

सीरिया-तुर्कीये: भूकम्प सहायता के लिए, अब तीन सीमा चौकियाँ पूर्ण संचालित

एक आदमी अपने छह साल के बेटे का सामान इकट्ठा करते हुए, जो उत्तरी सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप का शिकार था
© UNICEF/Khalil Ashawi
एक आदमी अपने छह साल के बेटे का सामान इकट्ठा करते हुए, जो उत्तरी सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप का शिकार था

सीरिया-तुर्कीये: भूकम्प सहायता के लिए, अब तीन सीमा चौकियाँ पूर्ण संचालित

मानवीय सहायता

संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने सोमवार को बताया है कि यूएन और उसके साझीदाहर, तुर्कीये और सीरिया में दो सप्ताह पहले आए विनाशकारी भूकम्प के बाद, प्रभावितों को दी जा रही मानवीय सहायता सामग्री आपूर्ति का स्तर लगातार बढ़ा रहे हैं. इनमें तुर्कीये से सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े के लिए, एक नए प्रवेश मार्ग के ज़रिए सहायता सामग्री की आपूर्ति भी शामिल है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने न्यूयॉर्क में पत्रकारों को बताया कि अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM) से आश्रय सामग्री और अन्य सामान से भरे दस ट्रक, अल-राई सीमा चौकी से उत्तरी अलेप्पो पहुँच चुके हैं.

Tweet URL

उन्होंने कहा, “सीरिया सरकार द्वारा इस मार्ग को इस्तेमाल करने देने पर सहमति के बाद से, इस सीमा चौकी से संयुक्त राष्ट्र का यह पहला क़ाफ़िला है जिसके बाद अब हमारे लिए पूरी तरह से संचालित तीन सीमा चौकियाँ खुल चुकी हैं.”

अधिक ट्रकों की उम्मीद है

बाब-अल-हवा और बाब-अल-सलाम सीमा चौकियों से अभी तक 143 ट्रक, सीरिया में दाख़िल हो चुके हैं. इसके अलावा, विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने 20 ट्रक, बाब-अल-हवा से होते हुए इदलिब प्रान्त भेजे हैं.

विश्व खाद्य कार्यक्रम ने, 6 फ़रवरी को आए भूकम्प के बाद से, सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े में कुल मिलाकर लगभग एक लाख 27 हज़ार लोगों को भोजन वितरित किया है.  

तीन दिन बाद, सीमा पार से सहायता अभियान आरम्भ होने के बाद से, संयुक्त राष्ट्र ने अब तक इस क्षेत्र में ग़ैर-सरकारी क़ब्ज़े वाले इलाक़ों में, सहायता सामग्री से भरे 227 ट्रक भेजे हैं.

प्रवक्ता स्तेफ़ान दुजैरिक ने बताया कि तीनों सीमा चौकियों से और अधिक ट्रक भेजने की तैयारियाँ चल रही है.

उन्होंने कहा, “साथ ही, हम और हमारे साझीदाह, सीरिया के अन्य हिस्सों में भी मदद पहुँचाने का काम जारी रखे हुए हैं, लेकिन प्रभावित क्षेत्रों में सहायता पहुँचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, क्योंकि लताकिया, होम्स, हमा और अलेप्पो में हज़ारों लोग सामूहिक आश्रयों में रह रहे हैं.

प्रवक्ता के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (UNHCR), संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और संगठन की शहरी विकास एजेंसी यूएन-हैबिटेट, इमारतों को हुई क्षति का आकलन करने में मदद कर रहे हैं.

ऐसा करने से ये निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि क्या प्रभावित परिवार सुरक्षित घरों में वापिस जा सकते हैं. उन परिवारों के लिए दीर्घकालिक विकल्प तलाश किए जा रहे हैं, जो क्षतिग्रस्त इमारतों में वापस नहीं लौट सकते.

तुर्कीये के लिए समर्थन

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र तुर्कीये में खोज और राहत कार्यों के समन्वय को समर्थन देना जारी रखे हुए है. संगठन और साझीदार एजेंसियाँ, मिलकर भोजन,शिविरों का सामान, कम्बल और अन्य सामान वितरित कर रहे हैं, साथ ही चिकित्सा सामग्री और स्वास्थ्य कर्मी, प्रभावित क्षेत्रों में मदद के लिए भेजे जा रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) अब तक लगभग दो लाख 18 हज़ार लोगों तक सहायता पहुँचा चुका है, जिनमें एक लाख 32 हज़ार से अधिक बच्चे शामिल हैं.

इस मदद के ज़रिए, स्वच्छता किटें, गर्म कपड़े, बिजली के हीटर और जेरी कैन जैसी वस्तुएँ दी जा रही हैं.

संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) ने जानकारी दी कि भूकम्प में बचने वाले लोगों में, क़रीब तीन लाख 26 हज़ार गर्भवती महिलाएँ हैं, जिन्हें तत्काल प्रजनन स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच की आवश्यकता है.