वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

भूकम्प अपडेट: ‘प्रभावितों को ज़रूरत रहने तक सहायता जारी रहेगी’

यूएन एजेंसियाँ, भूकम्प से प्रभाव के हालात में राहत सामग्री, तुर्कीये से होकर, सीरिया में पहुँचा रहे हैं.
© UNOCHA/Madevi Sun Suon
यूएन एजेंसियाँ, भूकम्प से प्रभाव के हालात में राहत सामग्री, तुर्कीये से होकर, सीरिया में पहुँचा रहे हैं.

भूकम्प अपडेट: ‘प्रभावितों को ज़रूरत रहने तक सहायता जारी रहेगी’

मानवीय सहायता

संयुक्त राष्ट्र की सहायता एजेंसियों ने शुक्रवार को कहा है कि तुर्कीये और सीरिया में पिछले सप्ताह के भीषण भूकम्प से हुए विनाश से प्रभावित समुदायों की मदद के लिए, मानवीय सहायता सामग्री से भरे हुए यूएन ट्रकों के क़ाफ़िले, तुर्कीये के दक्षिणी इलाक़े से, सीरिया के पश्चिमोत्तर इलाक़े में लगातार दाख़िल हो रहे हैं. ये सहायता, लोगों की ज़रूरतें रहने तक हर दिन लगातार जारी रहेगी.

संयुक्त राष्ट्र की आपदा राहत समन्वय एजेंसी – OCHA के अनुसार, 9 फ़रवरी के बाद से, मानवीय सहायता सामग्री से भरे 143 ट्रक, बाब-अल-हवा और बाब-अल-सलाम सीमा चौकियों से, सीरिया में दाख़िल हो चुके हैं.

Tweet URL

OCHA के प्रवक्ता जेन्स लाएर्के ने जिनीवा में पत्रकारों को बताया, “ये मानवीय सहायता अभियान आज भी जारी है, सप्ताहान्त के दौरान भी जारी है और तब तक जारी रहेगा, जब तक वहाँ मानवीय सहायता की ज़रूरतें रहेंगी.”

सोमवार, छह फ़रवरी को तुर्कीये और सीरिया में आए दोहरे विनाशकारी भूकम्प के बाद, राहतकर्मियों ने ज़ोर देकर कहा है कि इस आपदा का पूर्ण दायरा अभी उजागर हो रहा है.

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) ने इसी सन्देश को दोहराते हुए, गुरूवार को आगाह किया कि सीरिया में भूकम्प से हुई तबाही से, देश में खाद्य सुरक्षा के लिए तत्काल और दीर्घकालीन ख़तरा पैदा हो गया है.

एजेंसी ने अनुमान व्यक्त किया है कि तुर्कीये में, एक करोड़ 50 लाख से ज़्यादा लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि सीरिया में प्रभावितों की संख्या लगभग 88 लाख है.

मानवीय सहायता की तत्काल ज़रूरत है, और राहत टीमों ने ख़ासतौर से अलेप्पो में, लगभग एक दशक के युद्ध के बाद बहुत ख़राब हालात देखे हैं.

इमारतों में दरारें – लोगों में भी

अन्तरराष्ट्रीय रेडक्रॉस कमेटी (ICRC) के निकट और मध्य पूर्व के लिए क्षेत्रीय निदेशक फ़ैबरीज़ियो कैरबॉनी का कहना है कि वो ना केवल विनाश का दायरा देखकर चकित व दंग रह गए, बल्कि उन 60 सेकंड के दौरान परिवारों पर भी जो क़हर टूटा है, वो भी हृदय हिला देने वाला है.

उन्होंने कहा, “मैंने पहली बार देखा है कि केवल इमारतों में ही कोई दरार या दरारें नहीं थीं, बल्कि मैंने पहली बार देखा कि सीरिया में हमारे सहयोगी, देश में हम जिनके साथ बातचीत करते थे, वो गहराई से ज़ख़्मी हैं, और लोगों के भीतर कुछ बहुत गहराई से टूटा है.”

दमिश्क से सहायता बाधित

रैडक्रॉस समिति की पदाधिकारी फ़ैबरीज़ियो कैरबॉनी ने जिनीवा में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए, राजधानी दमिश्क से मानवीय सहायता सामग्री, पश्चिमोत्तर इलाक़ों में पहुँचाने की इजाज़त दिए जाने की ज़ोरदार अपील की. इन इलाक़ों पर विपक्षी दलों का नियंत्रण है.

उन्होंने कहा, “हमने सहायता सामग्री देश के भीतर अग्रिम रेखाओं से होकर, इदलिब तक पहुँचाने की कोशिश की है, मगर हमें रोक दिया गया.”

उन्होंने साथ ही इन हालात में जल्द ही बदलाव होने की आशा भी व्यक्त की.

तैयार भोजन, पारिवारिक रसद

सीरिया में हाल के भूकम्प के कारण हुए विनाश से विस्थापित लोगों को, अज़ीज़ में अस्थाई शिविरों में ठहराया गया है.
© UNOCHA

विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने भी गुरूवार को ख़बर दी कि उसने तुर्कीये और सीरिया में भूकम्प प्रभावित, लगभग पाँच लाख लोगों के लिए, आपदा राहत प्रयास तेज़ कर दिए हैं. इन प्रयासों में ताज़ा गरम भोजन, खाने के लिए तैयार भोजन के पैकेट और पारिवारिक खाद्य सामग्री मुहैया कराए जा रहे हैं.

मध्य पूर्व, उत्तर अफ़्रीका और पूर्वी योरोप के लिए, यूएन खाद्य सहायता एजेंसी की क्षेत्रीय निदेशक कॉरिन फ़्लेश्चर का कहना है, “परिवार मुझे बता रहे हैं कि वो जब भूकम्प आने पर जान बचाकर भागे, तो सब कुछ पीछे छोड़ दिया. विश्व खाद्य कार्यक्रम द्वारा मुहैया कराया जा रहा भोजन, उन लोगों के लिए जीवनरेखा है; ऐसे में जबकि वो भूकम्प से हुई तबाही में, अपने अगले क़दम के बारे सोच रहे हैं, इस बीच उनके बच्चों को खाने के लिए भोजन तो मिल सकता है.”

उन्होंने कहा, “हमने भोजन सहायता अभियान तेज़ी से आगे बढ़ाए हैं और हम और ज़्यादा भोजन सहायता की अपील करते हैं... हम लोगों की मदद करने के लिए स्थलों पर मौजूद हैं, मगर खाद्य सहायता एजेंसी यह सब कुछ ख़ुद के दम पर नहीं कर सकती. हम ज़रूरतमन्द लोगों तक सहायता पहुँचाने में मदद के लिए, तत्काल अपील करते हैं.”