वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

यूक्रेन: नव वर्ष के आरम्भ में भी हमलों में ‘अनेक हताहत’

यूक्रेन के एक इलाक़ें में निवासी, अपने घर के एक मात्र गरम कमरे में एकत्र
© UNICEF/Yana Sidash
यूक्रेन के एक इलाक़ें में निवासी, अपने घर के एक मात्र गरम कमरे में एकत्र

यूक्रेन: नव वर्ष के आरम्भ में भी हमलों में ‘अनेक हताहत’

शान्ति और सुरक्षा

वर्ष 2023 शुरू होने के समय भी यूक्रेन में, रूसी सेनाओं के घातक हमलों में तेज़ी देखी गई है. संयुक्त राष्ट्र के उप प्रवक्ता फ़रहान हक़ ने, मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में ये जानकारी दी है.

फ़रहान हक़ ने, नियमित दैनिक प्रैस वार्ता में, यूएन मानवीय सहायता सहयोगियों से मिली जानकारी का सन्दर्भ देते हुए मीडिया को बताया कि युद्ध ग्रस्त देश यूक्रेन में सघन हिंसा के कारण अनेक आम लोग हताहत हुए हैं, जिनमें बच्चे और कुछ पत्रकार भी हैं.

उप प्रवक्ता ने बताया कि यूक्रेनी अधिकारियों ने केवल 31 दिसम्बर के दिन ही, 50 से ज़्यादा लोगों के हताहत होने की ख़बरें दीं.

हताहतों की बढ़ती संख्या

राजधानी कीयेव में हुए कुछ हालिया हमलों में एक होटल, कुछ रिहायशी इमारतें, और अनेक शैक्षणिक सुविधाएँ क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिनमें एक विश्वविद्यालय भी है.

पूर्वी दोनेत्स्क और लूहांस्क क्षेत्र में भी सघन लड़ाई जारी है जिसमें मोर्चा रेखा के दोनों तरफ़ आम लोगों के हताहत होने और बुनियादी ढाँचे को नुक़सान पहुँचने की ख़बरें हैं.

सहायता जारी है

यूएन उप प्रवक्ता ने बताया कि हमले जारी रहने के बावजूद, संयुक्त राष्ट्र के मानवीय सहायता साझीदार, सर्वाधिक प्रभावित समुदायों में ज़रूरतमन्द लोगों तक मदद पहुँचाने में सक्रिय हैं.

अन्तरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन (IOM), यूएन शरणार्थी एजेंसी (UNHCR), यूनीसेफ़ और विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) के क़ाफ़िले ने 28 दिसम्बर को अनेक स्थानों पर खाद्य सामग्री, पानी, कम्बल और आपात आश्रय किटों की आपूर्ति की है.

अनेक स्थानों पर स्थानीय समूदायों को भारी लड़ाई का सामना करना पड़ा है जिसमें घरों और अहम बुनियादी ढाँचों को भारी नुक़सान पहुँचा है, जिससे बुनियादी सेवाओं तक पहुँच सीमित हुई है.