वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

यूक्रेन: मिसाइल हमलों से भीषण सर्दी का सामना कर रहे लाखों लोगों का जीवन और भी दूभर

यूक्रेन के ओडेसा में बन्द हुए स्टोर के सामने से जाती हुई एक महिला.
© IMF/Brendan Hoffman
यूक्रेन के ओडेसा में बन्द हुए स्टोर के सामने से जाती हुई एक महिला.

यूक्रेन: मिसाइल हमलों से भीषण सर्दी का सामना कर रहे लाखों लोगों का जीवन और भी दूभर

मानवीय सहायता

संयुक्त राष्ट्र ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन में मिसाइल हमलों की एक और लहर ने देश की ऊर्जा प्रणाली को नुक़सान पहुँचाकर, ऐसे समय में लाखों लोगों को बिजली व पानी से वंचित कर दिया है, जब तापमान शून्य से नीचे पहुँचा हुआ है.

 

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुटेरेश की सहायक प्रववक्ता स्टैफ़नी ट्रेम्बली ने न्यूयॉर्क में नियमित प्रेस ब्रीफ़िंग के दौरान पत्रकारों को बताया कि मानवीय मामलों के कार्यालय OCHA ने स्थानीय अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया है कि इन हमलों से उत्तर, मध्य और दक्षिण क्षेत्रों के साथ-साथ, राजधानी कीएव पर भी असर पड़ा है.

Tweet URL

उन्होंने विस्तार से बताते हुए कहा, "ओडेसा में, पम्पों को चलाने के लिए बिजली की कमी होने के कारण पानी की आपूर्ति कमज़ोर हुई है, और निप्रो व ओडेसा में हीटिंग सिस्टम भी प्रभावित हुआ है."

"इसके अलावा, कीएव के 40 प्रतिशत हिस्से में बिजली की आपूर्ति ठप हो गई है."

भीषण सर्दी से जूझने के लिए मजबूर  

प्रवक्ता स्टैफ़नी ट्रेम्बली ने कहा कि हमलों ने यूक्रेन के पावर ग्रिड को नुक़सान पहुँचाया है, वो भी ऐसे समय में, जब देश के अधिकतर हिस्सों में तापमान शून्य से नीचे जा चुका है, और कीएव में शून्य से 8 डिग्री नीचे तक पहुँच गया है."

ऊर्जा प्रणाली पर बार-बार होने वाले हमलों से, लाखों नागरिक कड़ाके की सर्दी से जूझने को मजबूर हैं, विशेष रूप से युद्ध की अग्रिम पक्तियों में रहने वाले लोग, जिन्हें गर्माहट, पानी और आवश्यक सेवाओं तक पहुँच हासिल नहीं है.

गर्म रहने के लिए मदद

उन्होंने कहा कि सौभाग्य से, अस्पतालों के संचालन के लिए जनरेटर, विस्थापितों को गर्म रखने के केन्द्र; और हज़ारों सुविधाओं को अस्थाई हीटिंग पॉइंट के रूप में तैयार करने में सहायता कर्मी, यूक्रेनी अधिकारियों की मदद कर रहे हैं.

प्रवक्ता ने बताया, "हमने 400 से अधिक जैनरेटर वितरित किए हैं, और आने वाले दिनों में अतिरिक्त की आपूर्ति की जाएगी. हमने 6 लाख 30 हज़ार से अधिक लोगों के लिए गर्म कपड़े, हीटिंग उपकरण व घर की मरम्मत की सुविधा भी प्रदान की है."

ख़ेरसॉन क्षेत्र की बात करें तो, संयुक्त राष्ट्र ने ख़ेरसन शहर बाहरी इलाक़े में स्थित दो समुदायों को आवश्यक आपूर्ति सामग्री से भरे 10 ट्रक भेजे हैं, जिनमें तीन महीने के लिए 20 हज़ार रोगियों का इलाज करने के लिए पर्याप्त स्वास्थ्य किट्स; 6 हज़ार लोगों के लिए स्वच्छता किट्स; और डेढ़ हज़ार परिवारों को कम्बल, गद्दे व अन्य आपूर्ति सहित आवश्यक घरेलू सामान शामिल हैं.

परिवारों के लिए भोजन

प्रवक्ता ने साथ ही ये भी कहा कि संघर्ष के कारण देश में बुनियादी सेवाओं की कमी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, पिछले महीने विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने लगभग 28 लाख लोगों को भोजन और नक़दी की सहायता प्रदान की है.

यूएन खाद्य सहायता एजेंसी ने कहा कि दिसम्बर में उनकी मुख्य प्राथमिकता, सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में समय पर जीवन रक्षक सहायता पहुँचाकर, लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने की रहेगी.

स्टैफ़नी ट्रे्बली ने कहा, "कुल मिलाकर, इस साल फ़रवरी में देश में WFP की कार्रवाई की शुरुआत के बाद से, भागीदारों को, युद्ध प्रभावित लोगों और देश भर के ज़रूरतमन्द लोगों के लिए, एक लाख 37 हज़ार मीट्रिक टन से अधिक भोजन वितरित किया जा चुका है.”