वैश्विक परिप्रेक्ष्य मानव कहानियां

वर्ष 2021 के लिये 3.2 अरब डॉलर के यूएन बजट को, महासभा की मज़ूरी

न्यूयॉर्क स्थित, यूएन मुख्यालय में, महासभागार का एक विहंगम दृश्य
UN Photo/Cia Pak
न्यूयॉर्क स्थित, यूएन मुख्यालय में, महासभागार का एक विहंगम दृश्य

वर्ष 2021 के लिये 3.2 अरब डॉलर के यूएन बजट को, महासभा की मज़ूरी

यूएन मामले

संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने, गुरूवार को, वर्ष 2021 के लिये, इस विश्व संगठन के, 3 अरब, 23 करोड़ डॉलर के, नियमित बजट को मंज़ूरी दे दी है.

संयुक्त राष्ट्र के प्रशासनिक और बजटीय मामलों के लिये ज़िम्मेदार, यूएन महासभा की पाँचवी समिति ने इस बजट पर विचार विमर्श के बाद, गुरूवार दोपहर बाद इसे स्वीकृत किया. उसके बाद, यूएन महासभा के एक वृहद सत्र में इस बजट को भी पारित कर दिया गया. 

Tweet URL

यूएन प्रमुख एंतोनियो गुटेरेश ने, गत अक्टूबर में, इस विश्व संगठन के लिये 2 अरब 99 करोड़ डॉलर का बजट कार्यक्रम प्रस्तावित किया था, जोकि वर्ष 2020 की तुलना में, नैट 2.8 प्रतिशत कम था.

महासचिव ने पाँचवीं समिति को बताया था कि कोविड-19 महामारी और नक़दी की क़िल्लत के बावजूद, संगठन की नई प्रक्रियाएँ और ढाँचों की बदौलत, संगठन का संचालन व सामान्य कामकाज असरदार तरीक़े से जारी रहा... “हम इस विश्व संगठन को हज़ारों मेज़ों और घरों में बनाए गए दफ़्तरों से ही चला रहे हैं.”

अतीत पर एक नज़र

यूएन महासभा के अध्यक्ष वोल्कान बोज़किर ने, इस वर्ष के, महासभा के इस अन्तिम वृहद सत्र में कहा, “हमने, इतिहास में, एक बहुत ही असाधारण दौर में, सर्वसहमति बनाने के लिये एकजुटता से काम लिया, समझदारी व लचीलापन भी बनाए रखा.मा बनाए रखी.”

उन्होंने इस मौक़े पर, वर्ष 2020 के दौरान आयोजित कुछ प्रमुख सत्रों और आयोजनों का भी ज़िक्र किया जिनमें, 75वें वृहद सत्र, जनरल डिबेट, जैव-विविधता सम्मेलन, कोविड-19 महामारी मुद्दे पर 31वाँ विशेष सत्र, और महिलाओं पर चौथे विश्व सम्मेलन (बीजिंग सम्मेलन) की 25वीं वर्षगाँठ के मौक़े पर आयोजित उच्चस्तरीय बैठकें शामिल थीं.

वोल्कान बोज़किर ने कहा कि इस पूरे कठिन वर्ष के दौरान, महासभा ने गरिमापूर्ण कूटनीति और सधे हुए बर्ताव का प्रदर्शन किया, और इसमें महासभा के सभागार को और ज़्यादा लिंग समावेशी बनाने के प्रयास भी शामिल थे.

उन्होंने कहा कि वर्ष 2020 में, यूएन महासभा ने अपना शासनादेश (Mandate) लागू करने में, पूरी सक्रियता दिखाई और विश्व मंच पर नेतृत्व प्रदान किया... इस शासनादेश में उन लोगों की ज़रूरतें पूरी करना शामिल है जिनकी सेवा करने के लिये हम वजूद में हैं.

नव वर्ष के संकल्प

यूएन महासभा अध्यक्ष ने, नव वर्ष 2021 के संकल्पों पर चर्चा करते हुए, सदस्य देशों से, कोविड-19 महामारी का ख़ात्मा करने और सबसे पीछे छूट चुके लोगो की ज़रूरतें पूरी करने में, बहुपक्षवाद की सम्भावनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया.

उन्होंने टिकाऊ विकास लक्ष्यों की प्राप्ति और संयुक्त राष्ट्र की गतिविधियों को हरित बनाए की दिशा में प्रयास किये जाने पर ज़ोर दिया. साथ ही, उन्होंने ध्यान दिलाया कि महामारी के बावजूद, जलवायु परिवर्तन अब भी दुनिया को अस्थर बनाना जारी रखे हुए है. 

महासभागार, यूएन मुख्यालय में कुछ गिने-चुने बड़े स्थानों में से एक है जहाँ कोविड-19 से बचने के ऐहतियाती उपायों के तहत सामाजिक दूरी बनाए रखी जा सकती है.

वोल्कान बोज़किर ने इसी सन्दर्भ में कहा कि इस महासभागार के दरवाज़े अन्य यूएन संस्थाओं के लिये भी खोले जाएँगे ताकि, एक ऐसा विश्व संगठन (संयुक्त राष्ट्र) सृजित करने का हमारा वादा पूरा किया जा सके जो हमारे मन चाहे भविष्य की ज़रूरत पूरी कर सके.

और अन्त में, उन्होंने तमाम राजदूतों को, एक बेहतर भविष्य सृजित करने की ख़ातिर, यूएन चार्टर और बहुपक्षवाद को मज़बूत करने के लिये, अपनी प्रतिबद्धता फिर से दोहराने के लिये प्रेरित किया.

यूएन महासभा अध्यक्ष ने कहा, “यहाँ महासभा में हमारे काम की ये ज़रूरत है कि हम अपने कन्धों पर, उन लोगों द्वारा रखी गई महान ज़िम्मेदारी को पहचानें, जिनकी सेवा करने के लिये हम वजूद में हैं.”

उन्होंने, सार्वभौमिक शान्ति, मानवाधिकार और टिकाऊ विकास के महान लक्ष्यों की ख़ातिर, यूएन की भूमिका अदा करने के लिये रचनात्मक संवाद जारी रखने को, “सबका पवित्र कर्तव्य” क़रार दिया.